scorecardresearch
 
स्त्री

Russian girls beauty secrets: रशियन गर्ल्स की ब्यूटी के ये हैं सीक्रेट्स, यूं ही नहीं दी जाती खूबसूरती की मिसाल

Russian girls women beauty secrets
  • 1/10

Russian women beauty secrets: रशियन गर्ल्स या महिलाओं की खूबसूरती की अक्सर मिसाल दी जाती है और उन्हें दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में गिना जाता है. इसका कारण है कि उनकी स्किन काफी क्लीन होती है, लुक शार्प होता है, हाइट अच्छी होती है और बाल भी काफी चमकदार होते हैं. रशियन गर्ल्स अपनी स्किन और बालों का भी काफी ध्यान रखती हैं.

(Image credit: Instagram/arinadonch and kostenko.94)

Russian women beauty secrets:
  • 2/10

रशियन गर्ल्स के बारे में कहा जाता है वह अपने लुक पर काफी ध्यान देती हैं. जिस तरह नहाना और ब्रश करना हर किसी की लाइफ का अहम हिस्सा होता है, उसी तरह रशियन गर्ल्स की लाइफ में अपनी खूबसूरती को मेंटेन करना भी लाइफस्टाइल का हिस्सा होता है. आखिरकार रशियन गर्ल्स अपनी स्किन और बालों का कैसे ध्यान रखती हैं? उनकी खूबसूरती के क्या सीक्रेट हैं? इस बारे में जान लीजिए.

(Image credit: Getty images)

  Russian girls women beauty secrets
  • 3/10

अपने बालों को हवा में सुखाती हैं (Air dry your hair)

रशियन गर्ल्स अपनी शाइनी बालों के लिए भी जानी जाती हैं. रूस की मैग्जीन Eviemagazine के मुताबिक, रूसी महिलाएं अपने बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सुखाती हैं. वह हेयर ड्रायर या अन्य उपकरणों का प्रयोग नहीं करतीं. इससे उनके बालों की सेहत अच्छी रहती है और बाल लंबे, घने और चमकदार बने रहते हैं.

(Image credit: Getty images)

Russian girls women beauty secrets
  • 4/10

घर में बना हेयर मास्क (Home made hair mask)

फेमस इंस्टाग्राम इंफ्लूएंस और मॉडल नास्तासिया ओवेचकिना (Nastasiya Ovechkina) समेत कई रशियन गर्ल्स अपने रेशमी बालों के लिए काफी फेमस हैं. वे लोग इंटरव्यू के दौरान बता चुकी हैं कि वह अपने बालों में घर में बना हेयर मास्क लगाती हैं. इससे उनके बालों में कैमिकल नहीं पहुंचता और बाल में चमक बनी रहती है. 

(Image credit: Getty images)

ice cube or jade roller
  • 5/10

आइस क्यूब या जेड रोलर (ice cube or jade roller)

बताया जाता है कि रूस की महारानी कैथरीन द ग्रेट भी अपनी स्किन को सही रखने के लिए और सूजन को कम करने के लिए रोजाना सुबह चेहरे और गर्दन पर बर्फ के टुकड़े को रब करती थीं. अधिकतर रशियन गर्ल्स अपनी स्किन को सही रखने के लिए आइस क्यूब या जेड रोलर का प्रयोग करती हैं. अगर कोई अपनी स्किन को सही रखना चाहता है तो वह चेहरा धोने के बाद मॉइस्चराइज़र लगाने से पहले पतले कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लपेटकर उसे स्किन पर रब कर सकता है. 

अगर बर्फ का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो उसकी जगह जेड रोलर का प्रयोग करें. जेड रोलर को रात भर के लिए फ्रिज में रख दें और इसे सुबह अपनी त्वचा पर लगाएं. 

(Image credit: Getty images)
 

Milk-Based Cleanser
  • 6/10

मिल्क बेस्ड क्लींजर (Milk-Based Cleanser)

सर्दियों में त्वचा काफी रूखी होती है और रूस में काफी तेज ठंड पड़ती है. रशियन गर्ल्स अपनी स्किन को रूखेपन और ड्रायनेस से बचाने के लिए मिल्क बेस्ड क्लींजर का प्रयोग करती हैं. हमेशा वह अपनी स्किन को सही रखने के लिए मिल्क बेस्ड क्लींजर का ही प्रयोग करती हैं क्योंकि अगर आप कैमिकल वाले क्लींजर का प्रयोग करते हैं तो वह स्किन का नेचुरल ऑयल सोख लेते हैं.

(Image credit: Getty images)

Getting steam
  • 7/10

भाप लेती हैं (Getting steam)

जब लोग नहाते नहीं थे तब लोग स्टीम लेकर ही शरीर को साफ करते थे. रूस में अभी भी महिलाएं और लड़कियां स्टीम लेती हैं जो कि भारत में प्रचलित सोना बाथ जैसे होते हैं. गर्म भाप के कमरे में बैठने से त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं और विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इससे त्वचा नरम हो जाती है.

(Image credit: Getty images)

Natural face masks
  • 8/10

प्राकृतिक फेस मास्क (Natural face masks)

रूस की महिलाएं अपने किचन की चीजों का भी अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए प्रयोग करती हैं. बताया जाता है कि 20 वीं शताब्दी से पहले रूस में सौंदर्य उत्पाद उपलब्ध नहीं हुआ करते थे. इसलिए महिलाएं अपने किचन की चीजों का ही स्किन केयर में प्रयोग करती थीं. जैसे गर्मियों में जब स्ट्रॉबेरी आती थी तो वे उससे फेस मास्क बनाकर लगाती थीं. इससे अलावा कई अन्य फल भी थे जिनका प्रयोग वे फेस मास्क के रूप में करती थीं. 

(Image credit: Getty images)

Hot body wraps
  • 9/10

हॉट बॉडी रैप्स (Hot body wraps)

वजन को मेंटेन रखने के लिए रशियन गर्ल्स और महिलाएं हॉट बॉडी रैप्स का सहारा लेती हैं. हॉट बॉडी रैप बनाने के लिए महिलाएं अपने पेट और जांघ पर शहद लगा लेती हैं और उसे इंसुलेटिंग लेयर्स से ढंक देती हैं और फिर ऊपर से 30 मिनिट तक कंबल ओढ़ लेती हैं. थोड़ी ही देर में गर्मी लगने लगती है और मेटाबॉलिज्म बढ़ने लगता है. 

(Image credit: Getty images)

Russian girls women beauty secrets
  • 10/10

 इसके अलावा रशियन गर्ल्स हमेशा अपनी मेंटल हेल्थ का भी काफी ध्यान रखती हैं. वह ज्यादा स्ट्रेस नहीं लेती और हमेशा खुश रहने की कोशिश करती हैं. वह डाइट में हमेशा ऐसी चीजों को शामिल करती हैं जिससे उन्हें लंबे समय तक खूबसूरत बने रहने में मदद मिलती है.

(Image credit: Getty images)