scorecardresearch
 

ब्रेस्‍ट पेन से निजात पाने के 5 घरेलू नुस्‍खे

महिलाओं को अक्सर ब्रेस्ट में दर्द की शिकायत रहती है. पर अगर आप चाहें तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस दर्द से मुक्ति पा सकती हैं.

ब्रेस्ट पेन ब्रेस्ट पेन

महिलाओं को अक्सर ब्रेस्ट में दर्द की शिकायत रहती है. कई बार ये किसी गंभीर बीमारी की वजह से भी हो सकता है. ऐसा भी होता है कि पीरियड्स के दौरान या किसी और वजह से हार्मोन्स में बदलाव हो तो ब्रेस्ट में दर्द होने लगता है. अगर आप चाहें तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस दर्द से मुक्ति पा सकती हैं.

1. आइस पैक
ब्रेस्ट पेन से छुटकारा पाने के लिए आप आइस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं. इस आइस पैक से ब्रेस्ट का दर्द कम होने के साथ ही सूजन भी कम हो जाएगी. ऐसा दिन में दो से तीन बार करने से जल्दी फायदा होगा.

2. मसाज
ब्रेस्ट मसाज करना भी एक अच्छा उपाय है. इससे जहां ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है वहीं ऊतकों को भी फायदा हेाता है. नहाने के दौरान आप किसी अच्छे साबुन या लिक्व‍िड सोप से ब्रेस्ट मसाज कर सकती हैं. इसके अलावा हल्के गर्म ऑलिव ऑयल में कुछ मात्रा कपूर की मिलाकर मसाज करने से भी फायदा होगा.

3. कैस्टर ऑयल से करें मसाज
कैस्टर ऑयल में रिसिनोलेइक एसिड पाया जाता है, जो ब्रेस्ट पेन दूर करने में बहुत असरदायक है. केवल कैस्टर ऑयल से मसाज नहीं करनी चाहिए. एक चम्मच कैस्टर ऑयल के साथ दो चम्मच कोई भी साधारण तेल मिलाकर मसाज करने से जल्दी फायदा होता है.

4. विटामिन ई का सेवन करें
विटामिन ई और विटामिन बी-6 के सेवन से भी ब्रेस्ट पेन में आराम मिलता है. घर में ऐसी कई चीजें होती है जिनमें विटामिन ई प्रचुर मात्रा में मिलता है. आप चाहें तो विटामिन ई की कैप्सूल भी ले सकती हैं.

5. मैग्न‍िशि‍यम
पीरियड्स के दौरान ब्रेस्ट की मांस-पेशियों में खिंचाव आ जाता है. इस वजह से ब्रेस्ट पेन होता है. ऐसे समय में मैग्न‍िशि‍यम का सेवन आपको इस दर्द से दूर रख सकता है. हरी पत्त‍ियों, बीजों, केले और डार्क चॉकलेट में ये भरपूर मात्रा में मौजूद होता है.

कुछ अन्य टिप्स:
- सही ब्रा का चुनाव करना बेहद जरूरी है. हो सके तो वायर वाली ब्रा पहनने से परहेज करें.
- व्यायाम करने के दौरान स्पोर्ट्स ब्रा ही पहनें.
-कैफीन का सीमित इस्‍तेमाल करें.
-जितना अधिक हो सके अपने भोजन में फाइबर की मात्रा लें.
-अधिक से अधिक पानी पिएं.
-अपने ब्रेस्ट को नजरअंदाज न करें. महीने में दो से तीन बार इसका परीक्षण करें. यदि आपको कोई अजीब बात दिखे तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें