scorecardresearch
 

जानें, क्यों डिनर में जरूर शामिल करें इन 5 चीजों को...

अक्सर कहा जाता है कि रात का खाना सादा और हल्का खाना चाहिए ताकि पेट को स्वस्थ रखा जा सके. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात के खाने में अगर कुछ जरूरी चीजों को शामिल कर लिया जाए तो शरीर को आसानी से तंदुरुस्त रखा  जा सकता है...

रात का खाना हमेशा हल्का करना चाहिए रात का खाना हमेशा हल्का करना चाहिए

हाल में हुए एक अध्ययन के मुताबिक, आप कब, क्या खाते हैं और कैसे खाते हैं, इस बात का आपकी सेहत पर गंभीर असर होता है. शायद इसीलिए कहा जाता है कि रात का खाना हल्का और सादा खाना चाहिए.

आखिर क्यों दी जाती है रात में हल्का खाना खाने की सलाह?

इसी के साथ डिनर में अगर कुद पोषक चीजों को शामिल कर लिया जाए तो सेहत का आसानी से ख्याल रखा जा सकता है.

आइए जानें, इन 5 चीजों को क्यों करें रात के भोजन में शामिल...

1. छाछ

दही की जगह पर रात में छाछ पीएं या फिर रायता या लस्सी के रूप में खाएं. इससे आपके पेट में ठंडक रहेगी और पाचन क्रिया दुरुस्‍त रहेगी.

2. हरी पत्‍तेदार सब्‍जी

हरी पत्‍तेदार सब्‍जी सब्‍जियों फाइबर काफी मात्रा में पाई जाती है. इसलिए रात के खाने में इन्हें शामिल करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा.

खाना खाने के बाद भूलकर भी न करें ये 7 खतरनाक काम

3. अदरक

अदरक कई गुणों का खजाना होता है. अदरक को अचार, सलाद या फिर किसी भी रूप में डिनर में शामिल करना पाचन क्रिया को दुरूस्‍त करता है.

4. लो फैट मिल्‍क

रात के समय दूध पीना फायदेमंद रहता है और सोते समय गुनगुना दूध पीने से अच्छी नींद आती है. लेकिन याद रहे कि लो फैट मिल्क दूध ही पीएं क्योंकि इसमें प्रोटीन के साथ गुड फैट भी होता है.

देर रात खाना खाने के ये नुकसान आपको डरा सकते हैं

5. शहद

रात में चीनी खाने से बचाना चाहिए. अबर आप दूध मीठा पीना पसंद करते हैं तो चीनी की जगह शहद का प्रयोग करें. इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्‍म ठीक रहता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें