scorecardresearch
 

क्या आप जानते हैं रात को नहाकर सोने के क्या-क्या फायदे हैं?

स्वस्थ जीवन के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है. जिस तरह हमारा खानपान हमें ऊर्जा देने का काम करता है उसी तरह अच्छी नींद भी शरीर की स्फूर्ति और ताजगी के लिए महत्वपूर्ण है.

रात को नहाने के फायदे रात को नहाने के फायदे

स्वस्थ जीवन के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है. जिस तरह हमारा खानपान हमें ऊर्जा देने का काम करता है उसी तरह अच्छी नींद भी शरीर की स्फूर्ति और ताजगी के लिए महत्वपूर्ण है. पर कई बार ऐसा होता है कि बहुत अधिक थकान के चलते अच्छी नींद नहीं आ पाती है. ऐसे में नहाकर सोना एक बेहतर उपाय हो सकता है.

आपने कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो बिना नहाए सोने नहीं जाते. नहाकर सोने से दिनभर की थकान दूर हो जाती है और अच्छी नींद भी आती है. पर रात को नहाने के लिए पानी का चुनाव भी काफी महत्वपूर्ण होता है.

रात को नहाने का पानी न तो बहुत अधिक ठंडा होना चाहिए और न ही बहुत अधिक गर्म. हालांकि ठंडे पानी से नहाना फायदेमंद होता है क्योंकि इससे ताजगी आती है लेकिन रात के समय बहुत अधिक ठंडे पानी से नहाना खतरनाक हो सकता है.

रात को नहाकर सोने के फायदे:

1. अच्छी नींद के लिए
रात को सोने से पहले नहाने से नींद अच्छी आती है. इससे दिनभर की थकान उतर जाती है और शरीर के विभिन्न अंगों की सफाई भी हो जाती है. जिससे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा आप चाहें तो अपने नहाने के पानी में सुगंधित तेल की कुछ बूंदें भी डाल सकते हैं. इससे माहौल हल्का होगा और नींद अच्छी आएगी. तेल की कुछ बूंदों के इस्तेमाल से शरीर का मॉइश्चर भी बना रहता है.

2. वजन कम करने के लिए
बहुत कम लोगों को ये बात पता होगी कि नहाने के दौरान भी कैलोरी बर्न होती है. कैलोरी बर्न होना मोटापा कम होने का पहला संकेत है. ऐसे में रात को नहाने से मोटापा कम होने की भी संभावना बनी रहती है.

3. त्वचा संबंधी रोगों से छुटकारा
हममें से ज्यादातर लोग रात को सोने से पहले हाथ-पैर धोकर सोते हैं. पर ऑफिस या किसी काम से जब हम घर से बाहर निकलते हैं तो कई लोगों से टकराते हैं. धूल और दूसरी गंदगी का सामना करते हैं. ऐसे में कई तरह के चर्म रोग होने की भी आशंका बढ़ जाती है. रात को सोने से पहले नहाने पर शरीर साफ हो जाता है जिससे संक्रमणक का खतरा तो कम होता है ही साथ ही त्वचा में निखार भी आता है. नहाने से शरीर कोमल-मुलायम और निखर जाता है.

4. मूड ठीक रखने में मददगार
थकान की वजह से मूड भी खराब हो जाता है. ऐसे में जब थकान दूर हो जाती है तो मूड भी अच्छा हो जाता है. अगर ऑफिस की थकान और प्रदूषण के चलते आप चिड़चिड़े रहने लगे हैं तो रात को नहाकर सोना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें