scorecardresearch
 

युवाओं के लिए खासतौर पर फायदेमंद है हल्दी-अदरक वाली चाय

अस्त-व्यस्त जीवनशैली के चलते मोटापे का खतरा काफी बढ़ जाता है. ऐसे में बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के लिए हल्दी-अदरक वाली चाय पीना काफी फायदेमंद है.

हल्दी-अदरक की चाय हल्दी-अदरक की चाय

हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत ही चाय के प्याले से करते होंगे. चाय पीने के बहुत से फायदे हैं लेकिन कोई भी चीज नियंत्रित मात्रा में लेने पर ही फायदा पहुंचाती है. इसी तरह बहुत अधिक चाय पीना भी नुकसानदेह हो सकता है.

चाय पीने से इम्यूनिटी बेहतर होती है. अगर आप चाय में दूध का इस्तेमाल करते हैं तो ये और भी फायदेमंद है. दूध में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्ड‍ियों को मजबूत बनाने का काम करता है. पर हर्बल टी पीना सबसे अधिक फायदेमंद है. खासतौर पर हल्दी-अदरक के गुणों से भरपूर चाय. विशेषज्ञों की मानें तो हल्दी-अदरक वाली चाय पीने से असमय मौत का खतरा कम हो जाता है.

हो सकता है आपको इस चाय का रंग पसंद न आए लेकिन सेहत के लिहाज से ये एक बेहतरीन पेय है. अगर आप चाहें तो इस चाय में कुछ लौंग भी डाल सकते हैं. हल्दी-अदरक की चाय पीना युवाओं के लिए खासतौर पर फायदेमंद है. जानते हैं कैसे?

1. आमतौर पर आजकल के युवाओं को बाहर खाना ज्यादा पसंद आता है. खासतौर पर जंक फूड. जंक फूड और बहुत अधिक बाहर का खाना खाने वालों को अक्सर पेट से जुड़ी समसयाएं हो जाती हैं. हर रोज एक कप हल्दी-अदरक की चाय पीने से पेट सही से साफ होता है. कब्ज की समस्या नहीं होने पाती. साथ ही गैस की परेशानी भी दूर होती है.

2. अस्त-व्यस्त जीवनशैली के चलते मोटापे का खतरा काफी बढ़ जाता है. ऐसे में बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के लिए भी ये चाय पीना काफी फायदेमंद है. हल्दी और अदरक दोनों में ही कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो फैट बर्न करने का काम करते हैं.

3. बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम हो जाना एक आम समस्या है. एक बार तबियत बिगड़ी तो उसका सीधा असर पढ़ाई और ऑफिस के काम पर पड़ता है. लेकिन अगर आप हर रोज अदरक-हल्दी की चाय पीते हैं तो आपको सर्दी-जुकाम होने की आशंका बहुत कम हो जाती है. दरअसल, हल्दी और अदरक दोनों ही इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं जिससे बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है.

4. हर रोज हल्दी-अदरक की चाय पीने से मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है. इससे मस्त‍िष्क का ऑक्सीजन-इनटेक बढ़ जाता है. जिससे दिमाग सक्रिय बना रहता है. इसके साथ ही ये चाय मेमोरी को बढ़ाने में भी मददगार है.

5. हल्दी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो तनाव को कम करने में मददगार होते हैं. इसलिए अगर आप हर रोज हल्दी-अदरक वाली चाय पीते हैं तो डिप्रेशन की आशंका कम हो जाती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें