scorecardresearch
 

रूप चौदस पर लगाएं ये उबटन, चमक उठेगा चेहरे का निखार

त्योहार का मौका है और सभी इस मौके पर निखरे-निखरे नजर आना चाहते हैं. अगर आप भी अपनी त्वचा को चमकदार और निखरा बनाना चाहते हैं तो रूप चौदस के दिन घर पर बने इस उबटन को जरूर लगाएं...

X
उबटन लगाने से चमक उठेगा चेहरा. उबटन लगाने से चमक उठेगा चेहरा.

आज छोटी दिवाली का त्योहार है और इस दिन को नरक चतुर्दशी भी कहा जाता है. इसी दिन को रूप चौदस या रूप चतुर्दशी के नाम से जाना जाता है. मान्याता है कि आज के दिन नहाने से पहले उबटन लगाने से त्वचा की सुंदर और निखरी-निखरी रहती है.

वैसे तो इस दिन को धार्मिक मान्याताओं के कारण जाता माना जाता है. लेकिन इस दिन आप अपने सौंदर्य में भी चार चांद लगा सकते हैं.

आइए जानें, उबटन के ये 5 प्रकार जो त्योहार के इस सीजन में आपकी खूबसूरती को बढ़ा देंगे...

1. बेसन-हल्दी का उबटन
बेसन, हल्दी और चंदन पाउडर को मिलाकर इसमें गुलाबजल डालें और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को उबटन की तरह चेहरे और हाथ-पैरों के अलावा गर्दन पर भी लगाएं. जब यह आधा सूख जाए तो गुनगुने पानी से नहा लें.

2. तिल का उबटन
तिल को रातभर दूध या पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसका पेस्ट तैयार करके उबटन की तरह पूरे शरीर पर लगाएं. यह उबटन सिर्फ आपकी त्वचा को निखरेगा बल्कि सर्दी के मौसम में आपकी स्किन को प्रोटेक्ट भी करेगा.

3. कच्चा दूध और बेसन
कच्चे दूध में बेसन और हल्दी मिलाकर इसका लेप तैयार करें और इसे पूरे शरीर पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. यह उबटन स्किन की नमी को बनाएं रखता है.

4. नीम और तुलसी का उबटन
नीम और तुलसी की पत्तियों को पीसकर लेप तैयार करें और इसे चेहरे के साथ ही पूरे शरीर पर भी लगाएं. यह एंटीबायोटिक की तर‍ह काम करता और त्वचा को इंफेक्शन से बचाकर कांतिवान बनता है.

5. चावल का उबटन
एक चम्म्च चावल के आटे में बराबर मात्रा में शहद और गुलाबजल डालकर अच्छी तरह इसका लेप तैयार करें. अब इस लेप पूरे शरीर पर लगाएं. यह आपकी त्वचा को मुलायम बनता है और इसे लगाने से स्किन में में कसाव भी बना रहता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें