scorecardresearch
 

घर में मौजूद ये 10 चीजें निखार देंगी आपकी रंगत

क्या ब्यूटी पार्लर में हजारों रुपये फूंकने के बाद भी आपको आपकी त्वचा बेजान ही नजर आती है? अगर हां तो, ब्यूटी पार्लर के चक्कर लगाना बंद कर दीजिए क्योंकि खूबसूरती का बेशकीमती खजाना पार्लर में नहीं आपके घर में छिपा हुआ है.

X
beauty tips beauty tips

क्या ब्यूटी पार्लर में हजारों रुपये फूंकने के बाद भी आपको आपकी त्वचा बेजान ही नजर आती है? क्या हर तरह का फेशियल कराने के बाद भी आपको अपने चेहरे पर कुछ कमी महसूस होती है? अगर हां तो, ब्यूटी पार्लर के चक्कर लगाना बंद कर दीजिए क्योंकि खूबसूरती का बेशकीमती खजाना पार्लर में नहीं आपके घर में छिपा हुआ है.

आपके घर में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपनी बेजान त्वचा को एक नया ग्लो दे सकती हैं. साथ ही पार्लर में पैसे खर्च करने से भी बच सकती है:

1. बेबी ऑयल
बेबी ऑयल मॉश्चराइजर की तरह काम करता है. नहाने के बाद अपनी त्वचा पर बेबी ऑयल लगाइए, इससे आपकी त्वचा की नमी उड़ने नहीं पाती है और वो सॉफ्ट बनी रहती है.

2. गुलाब जल
हर रात सोने से पहले अपनी आंखों का मेकअप हटा दें. ऐसा नहीं करने पर आंखें भारी-भारी रहेंगी जिससे चेहरे पर भी ग्लो नहीं आ पाएगा. मेकअप हटाने के लिए गुलाब जल या आई मेकअप रिमूवर से मसकारा और काजल साफ कर सकती हैं. गुलाब जल से चेहरा साफ करने पर निखार आता है.

3. ओट्स
ऑयली स्कि‍न वालों के लिए ओट्स का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा रहता है. साथ ही ये डेड स्कि‍न को हटाने के लिए भी बेहतर उपाय है. ओट्स को ऑलिव ऑयल और पानी के साथ मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को फेशियल मास्क की तरह इस्तेमाल करें. ओट्स त्वचा के अतिरिक्त ऑयल को सोख लेता है जिससे त्वचा साफ नजर आती है.

4. चीनी
चीनी एक नेचुरल स्क्रब है. चीनी की थोड़ी सी मात्रा को ऑलिव ऑयल में मिलकार हल्के हाथों से चेहरे पर स्क्रब करें. इससे त्वचा की डेड-स्कि‍न निकल जाएगी और आपको एक फ्रेश और सॉफ्ट चेहरा नजर मिलेगा.

5. चुकंदर को होठों पर रगड़ना
चुकंदर को होठों पर रगड़ने से होंठ गुलाबी बनते हैं. साथ ही उसके नेचुरल रस से होंठ मुलायम भी होते हैं. किसी कॉस्मेटिक के इस्तेमाल से होठों को गुलाबी बनाने की तुलना में ये ज्यादा सुरक्षि‍त उपाय है.

6. खीरा
ठंडे खीरे की स्लाइस लेकर आंखों पर रखें. ऐसा करने से आंखों को ठंडक मिलती हैं. फ्रेश आंखों से चेहरा खुद ब खुद फ्रेश नजर आने लगता है.

7. रेचक नमक
अगर आप बहुत थकान महसूस कर रही हैं और आपकी मांसपेशि‍यां ढीली हो गई हैं तो आप रेचक नमक को तेल में मिलाकर उससे मसाज कर सकती हैं. इसमें पाया जाने वाला मैग्न‍िशि‍यम सल्फेट मांस-पेशि‍यों के दर्द में आराम पहुंचाता है. रेचक नमक को एप्सम सॉल्ट के नाम से भी जाना जाता है.

8. आलू
आलू हर घर में आसानी से मिल जाएगा. अब तक आपने इसका इस्तेमाल केवल सब्जी बनाने के लिए किया होगा लेकिन, क्या आप जानती हैं कि टैनिंग को दूर करने में आलू का कोई जवाब नहीं. साथ ही इसे चेहरे पर रगड़ने से चेहरे की मांस-पेशि‍यां टाइट होती हैं. इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट चेहरे को निखारने का काम करता है.

9. हल्दी और बेसन का पेस्ट
हल्दी और बेसन के पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरा निखर जाता है. आप चाहें तो इस पेस्ट को फेसवॉश की जगह इस्तेमाल कर सकती हैं. रसायनिक तत्वों के इस्तेमाल से त्वचा का नेचुरल ग्लो धीरे-धीरे फीका पड़ने लगता है.ऐसे में ये बेहतर उपाय है.

10. दही
दही से बेहतर कुछ नहीं. आप चाहें तो इसे चेहरे पर लगाएं या फिर बालों में. ये एक नेचुरल मॉश्चराइजर है. इसे लगाने से चेहरा तो सॉफ्ट हो ही जाता है साथ ही बाल भी मुलायम होते हैं. ड्रैन्ड्रफ दूर करने में भी ये अचूक है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें