scorecardresearch
 

मुंहासों के दाग से हैं परेशान? बेदाग स्किन पाने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स

मुंहासे के दाग-धब्बे चेहरे पर रह जाते हैं जो चेहरे की सुंदरता खराब करते हैं. इन दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.

X
नेचुरल तरीके से मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है नेचुरल तरीके से मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मुंहासों के दाग से पाएं छुटकारा
  • दाग-धब्बे हटाने के नेचुरल टिप्स
  • बेदाग स्किन के घरेलु नुस्खे

कई लोग चेहरे पर मुंहासे की समस्या से परेशान रहते हैं. मुंहासे दर्द देने के साथ स्किन भी खराब कर देते हैं. कई बार मुंहासे तो ठीक हो जाते हैं लेकिन उनके दाग चेहरे पर रह जाते हैं जो चेहरे की सुंदरता खराब करते हैं. इन दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

1. ऑरेंज पील पाउडर- संतरा विटामिन C का प्रमुख स्रोत है. सेहत के साथ-साथ ये स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसके सिट्रिक एसिड दाग-धब्बों को हल्का करते हैं. संतरे के छिलके का पाउडर का बनाकर इसे शहद के साथ मिलाकर दाग वाली जगह पर लगाएं. 15-20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इसे हर एक दिन छोड़कर लगाने से फायदा होगा.

2. नारियल का तेल- नारिलय में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लामेट्री गुण होते हैं जो जो स्किन की ज्यादातर दिक्कतों को ठीक कर देते हैं. इसमें विटामिन A और K भी होता है जो स्किन में जलन की समस्या दूर करता है. दाग वाली जगह पर नारियल का तेल लगाकर पूरी रात छोड़ दें और अगले दिन सुबह पानी से चेहरा धो लें. इसे आप हर दिन लगा सकते हैं.

3. एलोवेरा- एलोवेरा भी स्किन से जुड़ी सारी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन इंफेक्शन की समस्या को दूर करते हैं. ये स्किन की जलन को दूर कर ठंडक पहुंचाने का काम करते हैं. ये मुंहासों के दाग को दूर करने में भी असरदार हैं. अगर आपके घर एलोवेरा का पौधा है तो आप सीधे इसका जेल निकालकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इसे चेहरे पर रात भर लगाकर छोड़ दें और सुबह उठकर धो लें.

4. बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा स्किन को एक्सफोलिएट करता है. ये ब्लीचिंग का भी काम करता है. हर दिन इसके इस्तेमाल से बंद पोर्स खुल सकते हैं. बेकिंग सोडा मुंहासों के दाग-धब्बे दूर करता है. पानी में बेकिंग सोडा डालकर इसका पेस्ट बना लें. अब इसे चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. 10-15  मिनट के बाद चेहरा धो लें.

5. नींबू का जूस- नींबू भी विटामिन C से भरपूर होता है जो दाग-धब्बों को हल्का करता है. एक छोटे से कटोरे में नींबू का रस निकालें और रूई की सहायता इसे दाग वाली जगह पर लगा लें. 10-15 मिनट तक छोड़ने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. 

6. हल्दी- हल्दी का इस्तेमाल सदियों से एक औषधि की तरह किया जाता रहा है. ये पिगमेंटेशन की समस्या दूर करता है और स्किन के दाग को हल्का करता है. एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे दाग-धब्बो वाली जगह पर लगाएं. 30 मिनट के बाद इसे धो लें.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें