scorecardresearch
 

इन चीजों के इस्तेमाल से बढ़ती है पुरुषों में फर्टिलिटी

बाजार में ऐसी कई दवाइयां मौजूद हैं जो ये दावा करती हैं कि उनके इस्तेमाल से पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ती है. हाे सकता है कि उनका दावा सही हो लेकिन उन्हें इस्तेमाल करने से पहले उनके साइडइफेक्ट का डर हमेशा बना रहता है.

इन चीजों के इस्तेमाल से बढ़ती है मेल फर्टिलिटी इन चीजों के इस्तेमाल से बढ़ती है मेल फर्टिलिटी

बाजार में ऐसी कई दवाइयां और रासायनिक तत्व मौजूद हैं जो ये दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ती है. हाे सकता है कि उनका दावा सही हो लेकिन उन्हें इस्तेमाल करने से पहले उनके साइडइफेक्ट का डर हमेशा बना रहता है.

कई बार ऐसे परिणाम भी सुनने और देखने को मिले हैं जिनकी वजह से शख्स को कई दूसरी समस्याएं हो गईं. ऐसे में ये बेहद जरूरी है कि फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए आप जिस भी चीज का इस्तेमाल कर रहे हैं वो चिकित्सक के परामर्श से ही लें.

यहां कुछ ऐसे ही रोजमर्रा के खाद्य पदार्थों का जिक्र किया जा रहा है जिससे मेल फर्टिलिटी को बढ़ाया जा सकता है.

1. अगर आप नॉन वेजे‍टेरियन हैं और सी-फूड आपका फवरेट है तो ये आपके लिए प्लस प्वॉइंट है. समुद्र के पानी में मिलने वाला घोंघा न केवल प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स होता है बल्क‍ि इनमें जिंक की मात्रा भी भरपूर होती है. कई स्टडीज में ये बात कही गई है कि जिंक महिलाओं और पुरुषों दोनों में ही फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए आवश्यक है.

2. सामान्य तौर पर भी पालक को स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है पर साथ ही इसकी हरी पत्तियों में फर्टिलिटी बढ़ाने का राज भी छिपा हुआ है. इसकी हरी पत्तियां आयरन से भरपूर होती हैं. आयरन एक ऐसा तत्व है जो शरीर के विभिन्न अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. शरीर को आयरन की आपूर्ति करने के साथ ही ये ऑक्सीजन के माध्यम से ऊर्जा देने का भी काम करता है.

3. फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए लंबे समय से लहसुन का इस्तेमाल किया जाता रहा है. तेज गंध वाली ये चीज एंटीऑक्सीडेंट्स और सेलेनियम का खजाना है. इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी और विटामिन बी6 मौजूद होता है. ये दोनों ही हॉर्मोन के रेग्यूलेशन और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए जरूरी होते हैं.

4. इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा कंज्यूम करना बहुत जरूरी है. आप चाहें तो प्रोटीन की मात्रा के लिए छोले का सेवन कर सकते हैं. इसमे उच्च मात्रा में प्रोटीन तो होता ही है साथ ही इनमें बहुत कम मात्रा में फैट होता है. ये फाइबर और विटामिन बी6 के भी बहुत अच्छे सोर्स होते हैं.

5. सूरजमुखी के बीजों को खाने से भी फर्टिलिटी इंप्रूव होती है. ये विटामिन ई के बहुत अच्छे सोर्स होते हैं. विटामिन ई का सेवन महिला और पुरुष दोनों ही समान रूप से कर सकते हैं. कई अध्ययनों में ये कहा गया है कि विटामिन ई का सेवन करने वाले हाई फर्टिलाइजेशन रेट वाले होते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें