scorecardresearch
 

छाती की चर्बी कम करने के तीन आसान उपाय

चेस्ट फैट आज के समय में भारतीय मर्दो की एक सामान्य समस्या है. दूसरी कई बीमारियों की तरह अगर समय रहते इसका इलाज नहीं किया जाए तो ये जिंदगीभर का दुख बन सकती है.

X
चेस्ट फैट कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय चेस्ट फैट कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय

चेस्ट फैट आज के समय में भारतीय मर्दो की एक सामान्य समस्या है. दूसरी कई बीमारियों की तरह अगर समय रहते इसका इलाज नहीं किया जाए तो ये जिंदगीभर का दुख बन सकती है. युवावस्था में हॉर्मोनल बदलावों कारण ऐसा होना शुरू होता है लेकिन इसे समय रहते कंट्रोल कर लेना बहुत जरूरी है. हॉर्मोनल बदलाव के चलते ये gynecomastia का रूप ले लेता है.

gynecomastia एक कंडिशन है, जिसमें मेल हॉमोन टेस्टेस्टेरॉन की तुलना में फीमेल हॉर्मोन एस्ट्रोजन का लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में लड़कों में लड़कियों की तरह ब्रेस्ट डेवलप हो जाते हैं और इन्हें सर्जरी से ही ठीक किया जा सकता है.

अच्छी बात ये है कि ये कंडिशन जानलेवा नहीं है. हालांकि इससे भावनात्मक दुख तो होता है ही.

ऐसे में अगर आप भी चेस्ट फैट से परेशान हैं तो इन तीन उपायों से अपनी इस परेशानी का दूर कर सकते हैं.

1. कार्बोहाइड्रेट के इनटेक को कम करें
चेस्ट फैट को कम करने के लिए सबसे पहले अपनी डाइट को कंट्रोल करें. हर रोज के एक्स्ट्रा कैलोरी इनटेक से भी शरीर के विभिन्न हिस्सो में चर्बी जमना शुरू हो जाती है. ऐसे में सबसे पहले अपनी डाइट को कंट्रोल करना शुरू करें.

2. पुश-अप्स
चेस्ट फैट कम करने के लिए नियमित रूप से पुश-अप्स करना बिल्कुल न भूलें. पुश-अप्स करने से बॉडी शेप बेहतर होगा और चर्बी भी कम होगी.

3. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग
एक अच्छी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करके भी आप चेस्ट फैट कम कर सकते हैं. केबल क्रॉस और बेंच प्रेस दो ऐसी ही एक्सरसाइज हैं जिन्हें रोजाना करके आप चेस्ट फैट कम कर सकते हैं.
देखें वीडियो:

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें