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सेहत

Post Vaccination Diet: कोरोना वैक्सीन के असर को और बढ़ा सकती हैं खानपान की ये चीजें, इम्यूनिटी होती है मजबूत

वैक्सीन लगवाने के बाद क्या खाएं
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कोरोना वायरस की दूसरी लहर से बचने के लिए वैक्सीन ही एकमात्र तरीका है. देश में वैक्सीनेशन का काम जोरों पर किया जा रहा है. वैक्सीन लगवाने के बाद सिर दर्द, बुखार, बदन दर्द या फिर थकान जैसे कुछ साइड इफेक्ट महसूस हो रहे हैं. डॉक्टर्स का कहना है कि डाइट और रुटीन पर ध्यान देकर इन साइड इफेक्ट को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं खाने-पीने की किन चीजों से साइड इफेक्ट कम होते हैं, इम्यूनिटी मजबूत होती है और वैक्सीन का असर ज्यादा हो सकता है.
 

प्याज और लहसुन-
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प्याज और लहसुन- प्याज और लहसुन दोनों को अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है. वैक्सीन लगवाने के बाद खाने में इनका इस्तेमाल करें. कच्चे लहसुन में मैंगनीज, विटामिन B6, फाइबर, सेलेनियम, विटामिन C और कुछ मात्रा में कैल्शियम, कॉपर, पोटेशियम, आयरन और फॉस्फोरस होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है. वहीं प्याज में भी विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
 

फल-
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फल- जिन फलों में पानी की अच्छी मात्रा होती है, वे वैक्सीन के साइड इफेक्ट को कम करने का काम करते हैं. इन फलों को ताजा और अच्छी मात्रा में खाना चाहिए. तरबूज, खरबूज, चीकू, जामुन, अनानास, आम और केला ऐसे फल हैं जो इस मौसम के हैं और शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं. 
 

फल-
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हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है. इससे वैक्सीन का साइड इफेक्ट कम महसूस होता है. ये फल इम्यूनिटी बढ़ाते हैं. ये वैक्सीन के असर को और बढ़ा सकते हैं. इन फलों को सुबह नाश्ते में खाएं.
 

हरी सब्जियां
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हरी सब्जियां- किसी भी गंभीर साइड इफेक्ट से बचने के लिए संतुलित आहार लेना जरूरी है. हरी सब्जियां इम्यूनिटी बढ़ाती हैं और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. ये आंत के लिए भी बहुत अच्छी होती हैं. अगर आप वैक्सीन लगवा कर आ रहे हैं तो कोशिश करें कि आपके खाने में हरी सब्जियां शामिल हों.
 

हरी सब्जियां-
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हरी सब्जियों को पका कर या फिर सलाद के रूप में कच्चा भी खाया जा सकता है. आप इनका सूप बनाकर भी पी सकते हैं. आपके प्लेट में जितनी ज्यादा हरी सब्जियां होंगी, आपको अंदर से उतनी ही मजबूती मिलेगी. 
 

हल्दी-
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हल्दी- हल्दी को नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है. ये तनाव कम करने, पाचन सही रखने और शरीर के सूजन को कम करने के लिए जानी जाती है. ज्यादातर घरों में खाने में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसके अलावा और भी तरीकों से आप हल्दी का सेवन कर सकते हैं. 
 

हल्दी-
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दिन में एक या दो बार काढ़े में हल्दी डालकर इसे पी सकते हैं या फिर आप रात में सोने से पहले हल्दी दूध भी पी सकते हैं. डिटॉक्स हल्दी चाय और हल्दी-पुदीने की चटनी भी घर पर आसानी से बनाई जा सकती है.
 

पानी
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पानी- वैक्सीन लगवाने के बाद सबसे जरूरी चीज खुद को हाइड्रेट रखना है. इससे आपकी बॉडी एक्टिव रहेगी और साइड इफेक्ट भी कम महसूस होगा. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि वैक्सीन लगवाने से एक दिन पहले और कुछ दिनों बाद तक खूब सारा पानी पीना चाहिए.
 

जूस
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ध्यान रखें कि आपको ठंडा पानी नहीं पीना है. पीने का पानी सामान्य तापमान पर होना चाहिए. पानी के अलावा आप और भी कई लिक्विड डाइट ले सकते हैं जैसे कि घर पर बना सूप, हर्बल टी, काढ़ा, जूस और शेक्स.
 

साबुत अनाज
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साबुत अनाज- फाइबर से भरपूर साबुत अनाज वैक्सीन का साइड इफेक्ट कम करने के साथ असर को तेजी से बढ़ाता है. साबुत अनाज, ब्राउन राइस, पॉपकॉर्न, बाजरा, रागी, ज्वार, ओट्स और सत्तू डाइट में ज्यादा शामिल करें. 
 

अच्छी नींद
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अच्छी नींद- वैक्सीन लगवाने से एक दिन पहले अच्छी नींद लेनी जरूरी है. डॉक्टर्स का कहना है कि अच्छी नींद ना लेने का असर इम्यूनिटी पर पड़ता है जिससे वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स ज्यादा महसूस होते हैं. वैक्सीन लगवाने के बाद ज्यादातर लोगों को थकान और बहुत सुस्ती महसूस होती है. इसलिए वैक्सीन लगवाने के बाद भी बॉडी को पूरा आराम देने की जरूरत है.