scorecardresearch
 
पर्यटन

1.29 लाख में रूस की ट्रिप, Sputnik V वैक्सीन की दो डोज, जानें वैक्सीन टूरिज्म का अनोखा ऑफर

वैक्सीन टूरिज्म
  • 1/8

कोरोना महामारी का सबसे ज्यादा असर टूरिज्म इंडस्ट्री पर पड़ा है. कई देशों ने अपने बॉर्डर बंद कर दिए हैं और देश के बाहर घूमना एक सपने की तरह हो गया है. कोरोना पर काबू पाने के लिए पूरी दुनिया में वैक्सीनेशन प्रोग्राम जोरों पर चलाया जा रहा है. ऐसे में एक ट्रैवेल एजेंसी ने वैक्सीन और टूरिज्म को एक साथ जोड़कर लोगों के लिए अनोखा ऑफर निकाला है. लोग भी इस वैक्सीन टूरिज्म को खासा पसंद कर रहे हैं. 
 

Sputnik V वैक्सीन की दो डोज
  • 2/8

दुबई की एक ट्रैवल एजेंसी ने दिल्ली से मॉस्को के लिए 24 दिनों के पैकेज टूर की शुरुआत की है. इस पैकेज के तहत यात्रियों को रूस बुलाया जाएगा,  Sputnik V वैक्सीन की दो डोज ऑफर की जाएगी और साथ में इसका सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा.
 

वैक्सीन टूरिज्म
  • 3/8

इस पैकेज की खास बात ये है कि टूरिस्ट इन दो डोज के बीच में रूस में कई जगहों पर घूमने-फिरने का मजा भी ले सकते हैं. इस पैकेज की कुल कीमत 1.29 लाख रुपये है और इसमें वैक्सीन की लागत सहित सारे खर्चे शामिल हैं.
 

वैक्सीन टूरिज्म
  • 4/8

इंडिया टुडे ने इस ट्रैवेल एजेंसी से खास बातचीत की. एजेंसी के अनुसार, लोगों में इस पैकेज को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. एजेंसी ने बताया, 'भारत से 28 टूरिस्ट का पहला बैच 29 मई को रवाना होगा. अब ये बुकिंग फुल हो चुकी है. टूरिस्ट का अगला ग्रुप 7 और 15 जून को रूस के लिए निकलेगा.'
 

वैक्सीन टूरिज्म
  • 5/8

एजेंसी का कहना है, 'अगर आपने वैक्सीन नहीं लगवाई है तो हम आपको  Sputnik V की डोज के लिए रूस ले जाएंगे. 24 रात और 25 दिन के पैकेज में वैक्सीन की दो डोज, दिल्ली-मॉस्को की हवाई टिकट, सेंट पीटर्सबर्ग के 3 स्टार होटल में 4 दिन ठहरने की सुविधा, मॉस्को के 3 स्टार होटल में 20 दिन ठहरने की सुविधा, मास्को-सेंट पीटर्सबर्ग आने-जाने की ट्रेन टिकट के अलावा 24 ब्रेकफास्ट और डिनर भी शामिल है.' 

वैक्सीन टूरिज्म
  • 6/8

एजेंसी ने बताया, 'हम हर स्लॉट में 30 यात्रियों को ले जा रहे हैं. पैकेज में केवल 10,000 रुपये का वीजा शुल्क शामिल नहीं है.' मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग के आसपास घूमने की जगह का खर्च भी पैकेज में शामिल है. 

वैक्सीन टूरिज्म
  • 7/8

इंडिया टुडे ने रूस के वीजा आवेदन केंद्र से भी संपर्क किया. यहां के एक प्रवक्ता ने बताया, 'भारतीय नागरिक इस समय किसी भी तरह के वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं और नई दिल्ली में वीजा सेंटर खुला है.'

वैक्सीन टूरिज्म
  • 8/8

ट्रैवेल एजेंसी मेक माई ट्रिप के प्रवक्ता के अनुसार, 'जिन लोगों के पास भारतीय पासपोर्ट है वो अभी रूस की यात्रा कर सकते हैं. रूस की तरफ से फिलहाल कोई प्रतिबंध नहीं है.' हालांकि, मौजूदा महामारी को देखते हुए, वीजा नियम और फ्लाइट्स के नियमों में कभी भी बदलाव हो सकते हैं. इसलिए देश के बाहर जाने से पहले सारे नियमों को अच्छे जानकर ही कोई प्लान बनाएं.