scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

COVID-19: कोरोना से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने बताए ये उपाय, बढ़ेगी इम्यूनिटी

आयुष मंत्रालय के टिप्स
  • 1/10

कोरोना से बचाव के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स हर किसी को COVID-19 उपयुक्त व्यवहार अपनाने की सलाह दे रहे हैं. इसके अलावा संक्रमण से बचाव के लिए इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखने पर भी जोर दिया जा रहा है. आयुष मंत्रालय ने कोरोना से बचाव के लिए कुछ उपाय साझा किए हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम कर सकते हैं. इन उपायों को आयुर्वेद में बहुत कारगर माना जाता है. आइए जानते हैं इनके बारे में.

गर्म पानी
  • 2/10

आयुष मंत्रालय ने हर किसी को गर्म पानी पीने की सलाह दी है. दिन भर में कई बार गर्म पानी पिएं. इसके अलावा, गर्म पानी में चुटकी भर नमक और हल्दी डालकर गरारा करें.
 

 ताजा खाना खाएं
  • 3/10

घर पर बना ताजा खाना खाएं. खाना ऐसा होना चाहिए जो आसानी से पच जाए. खाने में हल्दी, जीरा, धनिया, सूखी अदरक और लहसुन जैसे मसालों का इस्तेमाल करें. आंवला या फिर इससे बने प्रोडक्ट खाएं. 
 

प्राणायाम करें
  • 4/10

आयुष नेशनल क्लिनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल मंत्रालय की सलाह के अनुसार, प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट के लिए योग, प्राणायाम और मेडिटेशन का प्रयास करें. इसके अलावा अच्छी नींद लें. दिन में सोने से बचें और रात में 7-8 घंटे की नींद लें.
 

 हल्दी वाला दूध पिएं.
  • 5/10

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दो बार में 20 ग्राम च्यवनप्राश सुबह-शाम खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लें. हल्दी वाला दूध पिएं. इसे बनाने के लिए 150 एमएल गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालकर मिला लें. इसे दिन में एक या दो बार पिएं.
 

गुडूची घनवटी
  • 6/10

इसके अलावा आप गुडूची घनवटी 500 मिलीग्राम/ अश्वगंधा गोली 500 मिलीग्राम हर दिन दो बार खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं.
 

काढ़ा पिएं
  • 7/10

तुलसी, दालचीनी, सूखी अदरक और काली मिर्च से बना हर्बल टी या काढ़ा पिएं. इसके लिए इन सभी सामग्री को 150 एमएल गर्म पाना में डालकर उबाल लें. अब इन्हें छानकर दिन में एक या दो बार पिएं. आप इसमें स्वाद के लिए गुड़, किशमिश और इलायची डाल सकते हैं.
 

गर्म पानी से कुल्ला करें
  • 8/10

सुबह-शाम नाक में तिल का तेल, नारियल का तेल या फिर गाय का घी डालें. दिन में एक या दो बार ऑयल पुलिंग थेरिपी करें. इसके लिए आप 1 चम्मच तिल या नारियल का तेल मुंह में लें. 2-3 मिनट तक मुंह में चारों तरफ घुमाने के बाद इस थूक दें. इसके बाद गर्म पानी से कुल्ला करें.
 

भाप लें
  • 9/10

सूखे कफ से राहत पाने के लिए भाप लें. आप सादे पानी से या फिर इसमें ताजा पुदीने की पत्तियां, अजवाइन या फिर कपूर डाल कर भी भाप ले सकते हैं. दिन में एक बार भाप जरूर लें. हालांकि, ध्यान रखें बहुत ज्यादा गर्म पानी की भाप ना लें.
 

लौंग शहद खाएं
  • 10/10

लौंग या मुलेठी पाउडर को चीनी / शहद के साथ मिलाकर दिन में दो से तीन बार लें. इससे खांसी और गले में खराश से राहत मिलेगी.