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सेहत

Healthy Eating: अंडा-आलू-चावल...बासी होने पर इन 8 चीजों को भूलकर भी ना खाएं

बासी खाना खाने के नुकसान
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ज्यादातर लोग रात का बचा हुआ खाना अगले दिन गर्म करके खाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स् का कहना है कि कुछ बासी चीजें खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं और वो चीजें आपको ताजी ही खानी चाहिए. आइए जानते हैं क्या हैं वो चीजें जिन्हें बासी खाने से आपकी तबीयत खराब हो सकती है.
 

अंडे
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अंडे- डॉक्टर कांथा शेलके ने रीडर्स डाइजेस्ट को बताया, 'अंडे में सबसे ज्यादा साल्मोनेला होता है.' साल्मोनेला एक तरह का बैक्टीरिया होता है जो कच्चे या अधपके अंडे में पाया जाता है. इसकी वजह से बुखार, पेट में ऐंठन या डायरिया जैसी दिक्कत हो सकती है. ज्यादातर लोग अंडे को कम हीट पर पकाते हैं जिसकी वजह से इसके बैक्टीरिया पूरी तरह नहीं मरते हैं और बासी होने पर ये दोगुने हो जाते हैं. 
 

आलू
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आलू- डॉक्टर शेलके के अनुसार, आलू को पकाने के बाद अगर लंबे समय तक ठंडा छोड़ दिया जाए तो इसमें क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम नाम का बैक्टीरिया पनपने लगता है. इस बैक्टीरिया की वजह से बोटुलिज्म बीमारी हो सकती है जिसमें धुंधला दिखना, मुंह सूखना और सांस लेने में दिक्कत जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. ये बीमारी आमतौर पर बच्चों को ज्यादा होती है. आलू को कभी भी माइक्रोवेव में रिहीट नहीं करना चाहिए.
 

पालक
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पालक- पालक में भरपूर मात्रा में नाइट्रेट पाया जाता है जो ज्यादा पकाने पर कार्सिनोजेनिक नाइट्रोसेमाइंस में बदल जाता है. इसलिए बासी रखे पालक को फिर से गर्म करके खाने से बचना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स पालक को कच्चा या हल्का ही पकाकर खाने की सलाह देते हैं. नाइट्रेट वाले कोई भी फूड्स ज्यादा पकाकर नहीं खाना चाहिए.
 

बचे हुए चावल
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बचे हुए चावल- पके हुए चावल को रूम टेंपरेचर पर देर तक छोड़ने से इसमें बेसिलस सेरेस बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. बचे चावल को कई बार गर्म करके खाने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा हो सकता है. कोशिश करें कि चावल बनाने के कुछ घंटे के भीतर इसे खाकर खत्म कर लें. 
 

चिकन
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चिकन- अंडे की तरह कच्चे चिकन में भी साल्मोनेला बैक्टीरिया होता है और बहुत देर तक रखने पर ये बैक्टीरिया तेजी से बढ़ने लगते हैं. इससे बचने के लिए चिकन को हाई हीट पर पहले अच्छी तरह पका लें. माइक्रोवेव सिर्फ चिकन को गर्म करता है, उसे इतनी अच्छी तरह नहीं पकाता है कि उसके बैक्टीरिया पूरी तरह खत्म हो जाएं. 
 

कोल्ड प्रेस्ड ऑयल फूड
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कोल्ड प्रेस्ड ऑयल फूड- फ्लैक्स सीड ऑयल, ऑलिव ऑयल, कैनोला ऑयल और अन्य सीड ऑयल में ओमेगा-3 फैट और अन्य अनसैचुरेटेड फैट पाए जाते हैं. ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं लेकिन इनसे बना खाना बासी रखने और बार-बार गर्म करने पर ये हानिकारक हो जाते हैं. 
 

ऑयली फूड्स
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ऑयली फूड्स- ऑयली फूड्स को गर्म करने से इनमें हानिकारक कैमिकल्स बनने लगते हैं जो सेहत के लिए बहुत खतरनाक हैं. अगर आपको इसे खाना ही है तो या तो इसे बिना गर्म किए खाएं या फिर बहुत कम हीट पर गर्म करें.
 

सीफूड
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सीफूड- खराब सीफूड खाने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सीफूड को ज्यादा तापमान पर बार-बार गर्म करने पर इनमें बैक्टीरिया आ सकते हैं जिससे बीमारी हो सकती है. सीफूड को दो घंटे से ज्यादा फ्रीज के बाहर नहीं छोड़ना चाहिए.