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सेहत

Healthy Aging: आपको जवां बनाए रखेंगी ये 10 चीजें, आज से ही खाना शुरू कर दें

लंबी उम्र की डाइट
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हर किसी की चाहत होती है कि वो बिना किसी बीमारी के एक अच्छी और लंबी जिंदगी जिए. हालांकि ऐसा बहुत कम हो पाता है क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी की चपेट में आ ही जाते हैं. कुछ एंटी एजिंग फूड्स शरीर को अंदर से स्वस्थ बनाते हैं जिससे आप एक लंबी उम्र जी सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.
 

ब्रोकली
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ब्रोकली- बढ़ती उम्र में ब्रोकली एक तरह से दवा का काम करती है. ब्रोकली निकोटिनमाइड मोनोन्यूक्लियोटाइड (NMN) होता है जो मांसपेशियों, लिवर और आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. ये वजन को कंट्रोल करता है, फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ाता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. सेहतमंद और लंबी उम्र के लिए ये सभी चीजें जरूरी हैं.
 

शिमला मिर्च
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शिमला मिर्च- शिमला मिर्च एंटी एजिंग फूड्स में से एक है. इनमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये दोनों चीजें लंबी उम्र देने का काम करती हैं. स्टडीज से पता चलता है कि शिमला मिर्च में पाए जाने वाला कैरोटीनॉयड उम्र के साथ होने वाले मोतियाबिंद और मैक्यूलर डिजनरेशन जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करता है.
 

गाजर
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गाजर- गाजर ना सिर्फ उम्र लंबी करता है बल्कि ये आपको आकर्षक भी बनाता है. ग्लासगो और एक्सेटर के विश्वविद्यालय द्वारा की गई एक स्टडी में पाया गया कि गाजर में पाया जाने वाला कैरोटीनॉयड उम्र को धीमी गति से बढ़ाता है. गाजर में पाया जाने वाला विटामिन A स्किन सेल्स को हेल्दी बनाता है और त्वचा को बैक्टीरिया और वायरस से भी बचाता है.
 

अखरोट
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अखरोट- BMC मेडिसिन में छपी एक स्टडी के अनुसार, जो लोग सप्ताह में तीन बार या इससे ज्यादा अखरोट खाते हैं उनकी दो से तीन साल तक की उम्र बढ़ जाती है. नियमित रूप से अखरोट खाने से कैंसर और दिल की बीमारियां नहीं होती है. ये दोनों ऐसी बीमारियां है जिनका उम्र के साथ होने का खतरा बढ़ जाता है.
 

सारडाइन फिश
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सारडाइन फिश- ओमेगा-3 फैटी एसिड लंबी उम्र के लिए सबसे फायदेमंद माना जाता है. एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन और डाइटेटिक्स के अनुसार, ये दिल और डायबिटीज के खतरे को कम करता है. सारडाइन फिश से ओमेगा-3 और विटामिन B12 की पूर्ति होती है. ओमेगा-3 और विटामिन बी-12, दोनों लंबी उम्र के लिए जरूरी पोषक तत्व माने जाते हैं.

एवोकाडो
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एवोकाडो- क्रीम से भरपूर एवोकाडो खाने में स्वादिष्ट तो लगता ही है, ये पोषण से भी भरपूर होता है. एवोकाडो में हेल्दी फैट पाया जाता है जो शरीर को अंदर से स्वस्थ और स्किन को ग्लोइंग बनाता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन A शरीर को इंफेक्शन से दूर रखता है.
 

ब्लूबेरीज
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ब्लूबेरीज- ब्लूबेरीज विटामिन A और  C के साथ-साथ एंथोसायनिन जैसा एंटी-एजिंग एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. स्टडीज में पाया गया है कि एंथोसायनिन की ज्यादा मात्रा शरीर को सुरक्षित रखती है और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करती है. ब्लूबेरीज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट दिल, कैंसर और न्यूरोलोजी संबंधी गंभीर बीमारियों से बचाते हैं.
 

चिया सीड्स
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चिया सीड्स- चिया सीड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा की रक्षा करते हैं. चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और सभी जरूरी अमीनो एसिड होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स एंटी-एजिंग फूड्स में चिया सीड्स को जरूर शामिल करने की सलाह देते हैं.

अंगूर
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अंगूर- छोटे से दिखने वाले अंगूर में कई जरूरी एंटी-एजिंग तत्व पाए जाते हैं. एक अंगूर में 1600 नेचुरल प्लांट कंपाउंड पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें अलावा इसमें एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पॉलीफेनोल्स भी होते हैं जो उम्र को धीमी और हेल्दी तरीके से आगे बढ़ाते हैं. स्टडीज के अनुसार पॉलीफेनोल्स आंखों, ह्ड्डियों, लिवर और दिमाग को सेहतमंद रखता है.
 

पालक
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पालक- पोषक तत्वों से भरपूर पालक में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. द डाइट डिटॉक्स की प्रसिद्ध लेखिका ब्रुक अलपर्ट ने द हेल्दी वेबसाइट को बताया, 'पालक में पाए जाने वाले  एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. आयरन के अलावा इसमें पाया जाने वाला विटामिन A और विटामिन C नई स्किन सेल्स बनाता है.'