scorecardresearch
 

Omicron से सरकारें सहमीं, उत्तराखंड में स्कूल-शादियों पर सख्ती, ओडिशा के CM ने किया अलर्ट

नई गाइडलाइन के अनुसार, किसी भी प्रकार के धरना प्रदर्शन की इजाज़त फिलहाल नहीं दी जाएगी. वहीं, गुरुवार से 50% क्षमता के साथ स्कूल खुलेंगे. 6 दिन में से 3 दिन ही बच्चे स्कूल में पढ़ने जाएंगे. बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसलिए स्कूलों और कॉलेजों की ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू की जा रही हैं. 

 कोविड प्रोटोकॉल को फिर से एक्टिव करने के निर्देश दिए गए. कोविड प्रोटोकॉल को फिर से एक्टिव करने के निर्देश दिए गए.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • CM पुष्कर सिंह धामी ने बुलाई आपातकालीन मीटिंग
  • ओडिशा में भी CM पटनायक ने किया अलर्ट
  • रोको-टोको अभियान फिर से शुरू होगा

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) को लेकर केंद्र समेत राज्य सरकारें अलर्ट हो गई हैं. एक तरफ जहां उत्तराखंड के  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाकर पुलिस-प्रशासन को इस संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं, तो दूसरी ओर ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने भी समीक्षा मीटिंग में अफसरों को कोविड प्रोटोकॉल को फिर से एक्टिव करने के निर्देश दिए हैं.

उत्तराखंड में जारी गाइडलाइन के अनुसार, प्रदेश में किसी भी प्रकार के धरना-प्रदर्शन आगामी आदेश तक पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे. साथ ही गुरुवार से 50% क्षमता के साथ स्कूल खुलेंगे. 6 दिन में से 3 दिन ही बच्चे स्कूल में पढ़ने जाएंगे. बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसलिए स्कूलों और कॉलेजों की ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शूरू की जा रही हैं. 

शादी में 200 लोगों की अनुमति  
शादियों के सीजन में होने वाली भीड़ के मद्देनजर सरकार ने विवाह समारोह में अधिकतम 200 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी है. आदेश के अनुसार, समारोह में दोनों पक्षों को मिलाकर कुल दो सौ ही मेहमान और मेजबान शामिल हो सकेंगे. इसके साथ ही बिना मास्क वालों पर चालानी कार्रवाई होगी और रोको-टोको अभियान फिर से शुरू किए जाएगा. 

100% क्षमता के साथ खुलेंगे ऑफिस
सीएम धामी की मीटिंग के बाद जारी निर्देशों के अनुसार, राज्य के निजी संस्थानों में वैक्सीन के दोनों डोज लगे होने पर ही प्रवेश मिलेगा. हालांकि, सरकारी और निजी कार्यालय नई गाइडलाइन आने तक 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खुले रहेंगे. 

ओडिशा में महामारी के प्रति सतर्क रुख
उधर, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी अधिकारियों को कोविड प्रोटोकॉल को फिर से एक्टिव करने, सुविधाओं और कर्मियों को हाईअलर्ट पर रखने का निर्देश दिया. पटनायक ने कहा कि ओडिशा ने शुरू से ही महामारी के प्रति सतर्क रुख अपनाया है और ओमिक्रॉन का पता लगाने के बाद से ही तमाम उपाय करना शुरू कर दिए हैं

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×