scorecardresearch
 

उत्तराखंडः BJP में शामिल होंगे  AAP के CM कैंडिडेट रहे कर्नल अजय कोठियाल

त्तराखंड विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार रहे कर्नल कोठियाल अपने समर्थकों के साथ 24 मई को बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर सकते हैं.

X
कर्नल अजय कोठियाल (फाइल फोटो) कर्नल अजय कोठियाल (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अपने समर्थकों के साथ बीजेपी में जाएंगे कर्नल कोठियाल
  • 24 मई को बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर सकते हैं कोठियाल

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (AAP) को बड़ा झटका लगा है. आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार रहे कर्नल अजय कोठियाल ने पिछले दिनों पार्टी की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया था. अब खबर ये आ रही है कि कर्नल कोठियाल सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल होंगे.

सूत्रों के मुताबिक उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार रहे कर्नल कोठियाल अपने समर्थकों के साथ बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर सकते हैं. कर्नल कोठियाल के करीबी सूत्रों की मानें तो वे 24 मई को बीजेपी में शामिल होंगे.

गौरतलब है कि कर्नल अजय कोठियाल ने 18 मई को आम आदमी पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. कर्नल कोठियाल ने आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को भेजे अपने इस्तीफे में ये लिखा था कि पूर्व सैनिकों, अर्धसैनिकों, बुजुर्गों, महिलाओं, युवाओं और बुद्धिजीवियों की भावनाओं का ध्यान रखते हुए आम आदमी पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूं.

कर्नल कोठियाल ने जिस तरह से अलग-अलग वर्गों के लोगों की भावनाओं का ध्यान रखते हुए इस्तीफा देने की बात लिखी थी, उसके बाद से ही ये अटकलें लगाई भी जाने लगी थीं कि वे बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. अब कर्नल कोठियाल के करीबी सूत्रों ने इन अटकलों की पुष्टि करते हुए ये जानकारी दे दी है कि वे बीजेपी में शामिल होंगे.

2021 में की थी सियासी सफर की शुरुआत

कर्नल अजय कोठियाल ने अपने सियासी सफर का आगाज उत्तराखंड विधानसभा चुनाव से करीब एक साल पहले 2021 में किया था. भारतीय सेना के बहादुर अफसरों में गिने जाने वाले कर्नल अजय कोठियाल ने 2021 में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली और आम आदमी पार्टी का दामन थामकर राजनीति में कदम रख दिया. कर्नल कोठियाल को उनके शौर्य के लिए कीर्ति चक्र, शौर्य चक्र और विशिष्ट सेवा मेडल जैसे सम्मान से भी नवाजा जा चुका है.

गंगोत्री सीट से लड़ा था विधानसभा चुनाव

सेना की नौकरी से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर सियासत में आए कर्नल अजय कोठियाल पर आम आदमी पार्टी ने बड़ा दांव लगाया था. पार्टी ने कर्नल कोठियाल को विधानसभा चुनाव में अपना मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया था. उत्तराखंड की बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधे मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने की कोशिश में जुटी आम आदमी पार्टी के सीएम कैंडिडेट कर्नल कोठियाल खुद गंगोत्री विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरे थे.

आम आदमी पार्टी को कर्नल कोठियाल के सैनिक बैकग्राउंड का फायदा नहीं मिला और पार्टी का खाता भी नहीं खुल सका. खुद कर्नल कोठियाल भी न सिर्फ विधानसभा चुनाव हारे, बल्कि तीसरे नंबर पर रहे. उन्हें महज 5000 वोट मिले थे. कर्नल कोठियाल ने अब पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. कर्नल कोठियाल के बीजेपी में शामिल होने की संभावना से उनके सहारे देवभूमि की सियासत में सियासी जमीन तलाश रही आम आदमी पार्टी को तगड़ा झटका लगा है.

(इनपुट- अंकित शर्मा)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें