scorecardresearch
 

निकाय चुनाव: पहले चरण के लिए 24 जिलों में वोटिंग आज, CM योगी गोरखपुर में करेंगे मतदान

पहले चरण में प्रदेश के 5 नगर निगम, 71 नगर पालिका और 154 नगर पंचायतों में मेयर, अध्यक्ष, पार्षद और सभासद पदों के लिए मतदान होगा.

सुबह 7.30 बजे शुरू होगी वोटिंग सुबह 7.30 बजे शुरू होगी वोटिंग

उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए आज वोटिंग की जाएगी. पहले चरण में सूबे के कुल 24 जनपदों में वोट डाले जाएंगे. मतदान सुबह साढ़े सात बजे से शाम पांच बजे तक किया जाएगा.

पहले चरण में प्रदेश के 5 नगर निगम, 71 नगर पालिका और 154 नगर पंचायतों में मेयर, अध्यक्ष, पार्षद और सभासद पदों के लिए मतदान होगा. पहले चरण के मतदान के लिए 3732 मतदान केंद्र और 11679 मतदान स्थल बनाए गए हैं.

इन जिलों में मतदान

पहले चरण में मेरठ, आगरा, कानपुर, अयोध्या, गोरखपुर में मेयर के चुनाव के लिए मतदान होगा. जबकि शामली, हापुड़, बिजनौर, हाथरस, कासगंज, जालौन, बदायूं, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशांबी, कासगंज, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, गोंडा, बस्ती, आजमगढ़, गाजीपुर और सोनभद्र जिलों के 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायत में भी वोटिंग होगी. पहले चरण के मतदान में तकरीबन 1 करोड़ 92 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

सीएम योगी करेंगे वोटिंग

गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ निकाय चुनाव के लिए मतदान करेंगे. यहां पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी सीताराम जायसवाल चुनाव मैदान में हैं. मुख्यमंत्री गोरखपुर में अपने निर्धारित मतदान केंद्र पर सुबह आठ बजे के करीब वोट डालेंगे. गोंडा में पूर्व कैबिनेट मंत्री रामवीर उपाध्याय मतदान करेंगे.

विधानसभा चुनाव में जबरदस्त जीत के बाद यूपी नगर निकाय चुनाव सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी के लिए नाक का सवाल बना हुआ है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ महेंद्र नाथ पाण्डेय सहित तमाम कैबिनेट मंत्री और दिग्गज नेता इस नगर निकाय चुनाव में जी जान से लगे हुए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं जमकर चुनावी रैलियां कर रहे हैं.

दूसरे चरण की वोटिंग 26 नवंबर को होगी. इस चरण में राज्य के 25 जिलों के मतदाता वोटिंग करेंगे. वहीं तीसरे चरण के लिए 29 नवंबर को 26 जिलों में वोटिंग होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें