scorecardresearch
 

UP Election: केशव से लेकर सुरेश तक... UP में बीजेपी की प्रचंड लहर के बाद भी हार गए ये 11 मंत्री

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की प्रचंड लहर के बावजूद उसके कई मंत्री चुनाव हार गए. हारने वाले मंत्रियों में निवर्तमान उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, गन्ना मंत्री सुरेश राणा समेत 11 मंत्री शामिल हैं.

X
केशव मौर्या समेत कई मंत्री चुनाव हारे केशव मौर्या समेत कई मंत्री चुनाव हारे
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूपी में 273 सीटों पर जीती बीजेपी
  • केशव समेत 11 मंत्री फिर भी हारे

उत्तर प्रदेश में भले ही प्रचंड बहुमत के साथ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की हो, लेकिन उसके उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य समेत 11 मंत्री चुनाव हार गए हैं. यूपी में बीजेपी ने 255 सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि उसके गठबंधन सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) को 12 और निषाद पार्टी को छह सीटें मिली हैं.

समाजवादी पार्टी ने 111 सीटों पर जीत हासिल की है और उसकी सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल को 8 और ओम प्रकाश राजभर की पार्टी एसबीएसपी को 6 सीटें मिली हैं. रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया की जनसत्ता दल लोकतांत्रिक ने दो सीटों पर जीत दर्ज की. कांग्रेस भी दो सीटें जीतने में कामयाब हुई, जबकि बसपा सिर्फ एक सीट पर सिमट गई.

क्रम संख्या सीट हारे हुए मंत्री किसने हराया
1 सिराथू केशव प्रसाद मौर्य पल्लवी पटेल
2 थानाभवन सुरेश राणा अशरफ अली खान
3 पट्टी मोती सिंह राम सिंह पटेल
4 बहेरी छत्रपाल सिंह गंगवार अताउर रहमान
5 चित्रकूट चंद्रिका उपाध्याय अनिल कुमार
6 बैरिया आनंद स्वरूप शुक्ला जय प्रकाश अंचल
7 फेफना उपेंद्र तिवारी संग्राम सिंह यादव
8 हुसैन गंज रणवेंद्र सिंह धुन्नी उषा मौर्य
9 दिबियापुर लखन सिंह राजपूत प्रदीप यादव
10 इटवा सतीश द्विवेदी माता प्रसाद पांडेय
11 गाजीपुर संगीता बलवंत जय किशन

पल्लवी पटेल ने केशव को हराया

1985 के बाद उत्तर प्रदेश में लगातार दूसरी बार बहुमत के साथ सरकार बनाने वाली भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की प्रचंड लहर के बावजूद उसके कई मंत्री चुनाव हार गए. हारने वाले मंत्रियों में निवर्तमान उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी हैं, जो सिराथू सीट पर समाजवादी पार्टी की पल्लवी पटेल से 7,337 मतों से हार गए.

इसके अलावा गन्ना मंत्री सुरेश राणा शामली जिले की थाना भवन सीट पर रालोद के अशरफ अली खान से 10,000 से अधिक मतों से हार गए. सुरेश राणा की गिनती सीएम योगी आदित्यनाथ के सबसे करीबियों में है. बरेली जिले की बहेरी सीट पर मंत्री छत्रपाल सिंह गंगवार को समाजवादी पार्टी के अताउर रहमान ने 3,355 मतों से हराया.

ग्रामीण विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ ​​मोती सिंह प्रतापगढ़ की पट्टी सीट पर समाजवादी पार्टी के राम सिंह से 22,051 मतों से हार गए. योगी आदित्यनाथ सरकार में एक और मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय चित्रकूट में समाजवादी पार्टी के अनिल कुमार से 20,876 मतों से हार गए. 

आनंद स्वरूप शुक्ला भी हारे चुनाव

मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला बलिया जिले की बैरिया सीट पर समाजवादी पार्टी के जयप्रकाश आंचल से 12,951 मतों से हार गए. शुक्ला ने पिछली बार बलिया सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन इस बार उन्हें मौजूदा विधायक सुरेंद्र सिंह की जगह बैरिया सीट से मैदान में उतारा गया था, जिसका सुरेंद्र सिंह ने खूब विरोध किया था.

राज्य के खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी बलिया की फेफना सीट पर समाजवादी पार्टी के संग्राम सिंह से 19,354 मतों से हार गए. इसके अलावा फतेहपुर जिले की हुसैन गंज सीट पर समाजवादी पार्टी की उषा मौर्य ने मंत्री रणवेंद्र सिंह धुन्नी को 25,181 मतों से हरा दिया. गाजीपुर सीट पर मंत्री संगीता बलवंत को सपा के जय किशन ने 1,692 मतों से हराया.

औरैया जिले की दिबियापुर सीट पर समाजवादी पार्टी के प्रदीप कुमार यादव ने मंत्री लखन सिंह राजपूत को 473 मतों से हरा दिया और राज्य के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी को सिद्धार्थनगर की इटवा सीट पर सपा उम्मीदवार और विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष माता प्रसाद पांडे ने हराया था. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें