scorecardresearch
 

राज्यसभा चुनाव: बीजेपी आज जारी कर सकती है कैंडिडेट की लिस्ट, चौंका सकते हैं ये नाम

यूपी बीजेपी आज राज्यसभा कैंडिडेट की लिस्ट जारी कर सकती है. फाइनल मुहर के लिए कुछ नाम हाईकमान को भेजे गए हैं. सूत्रों के मुताबिक दो नाम इस बार चौंका सकते हैं.

X
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बीजेपी 11 सीटों पर 8 प्रत्याशियों को उतारेगी
  • फाइनल मुहर के लिए 15 नामों की सूची भेजी

उत्तर प्रदेश की 11 राज्यसभा सीटों पर 10 जून को चुनाव होना है. बताया जा रहा है कि यूपी बीजेपी आज राज्यसभा प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर सकती है. पार्टी 11 सीटों पर 8 प्रत्याशियों को उतारेगी. इनमें से कुछ नामों पर आज तो कुछ नामों पर कल मुहर लग सकती है. 

फिलहाल यूपी बीजेपी की ओर से 15 नामों की सूची भेजी है, इसमें पूर्व उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेई, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, शिव प्रताप शुक्ला, बाबूराम निषाद, प्रकाश पाल, नरेश अग्रवाल, संजय सेठ, सुरेंद्र नागर, संजय सिंह, मानवेंद्र सिंह, जफर इस्लाम के नाम शामिल हैं. हालांकि इस पर बीजेपी हाईकमान की ओर से फाइनल मुहर लगाई जाएगी. बता दें कि मुख्तार अब्बास नकवी और राधामोहन दास अग्रवाल का नाम भी चौंका सकता है. राज्यसभा चुनाव में नामांकन की आखिरी तारीख 31 मई है.

यूपी में 11 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल पूरा हो रहा है. इनमें से बीजेपी के 5, सपा के 3, बसपा के 2 और कांग्रेस का 1 सांसद है. विधानसभा चुनाव में बीजेपी गठबंधन ने 273 सीटें जीती हैं. जबकि सपा गठबंधन के पास 125 विधायक हैं. इसके अलावा कांग्रेस के पास 2, बसपा के पास एक और राजा भईया के पास दो विधायक हैं. 

उत्तराखंड की एक सीट पर होगा चुनाव


वहीं उत्तराखंड की एक राज्यसभा सीट के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू होगी. बता दें कि नामांकन 31 मई तक कराए जा सकेंगे. जबकि नामांकन पत्रों की जांच 1 जून को और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 3 जून है. मतदान 10 जून को होगा. इसी दिन मतगणना भी होगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें