scorecardresearch
 

ग्रेटर नोएडा के GIMS में OPD के लिए अब होगी ऑनलाइन बुकिंग

अस्पताल में पहली बार आने के लिए रोगी को GIMS की वेबसाइट www.gims.ac.in या http://www.ors.gov.in/ पर जाना होगा. वेबसाइटर पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण पर क्लिक करें, आधार कार्ड का उपयोग करके उसे सत्यापित करें.

ग्रेटर नोएडा का जिम्स अस्पताल (फाइल फोटो) ग्रेटर नोएडा का जिम्स अस्पताल (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बुकिंग के लिए लंबी कतार से बच सकेंगे लोग
  • सुविधाजनक और आसान होगा बुकिंग करना

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे यूपी के ग्रेटर नोएडा स्थित गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (जिम्स) में ओपीडी के लिए अब ऑनलाइन बुकिंग होगी. जिम्स के निदेशक डॉक्टर राकेश गुप्ता ने यह जानकारी दी है. डॉक्टर गुप्ता ने बताया कि जिम्स विश्वस्तरीय सुविधाएं मरीजों को सस्ती दर पर देने के लिए उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में उभरा है.

उन्होंने कहा कि जिम्स अपनी स्थापना के तीन साल के अंदर ऑनलाइन ओपीडी बुकिंग के कार्यान्वयन के साथ कल्याण की दिशा में डिजिटल यात्रा की पेशकश करने के लिए पूरी तरह तैयार है. जिम्स में अब इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की डिजिटल इंडिया पहल के तहत डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट बुक करना आम जनता के लिए आसान और सुविधाजनक हो गया है.

डॉक्टर गुप्ता ने बताया कि अस्पताल में पहली बार आने के लिए रोगी को GIMS की वेबसाइट www.gims.ac.in या http://www.ors.gov.in/ पर जाना होगा. वेबसाइटर पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण पर क्लिक करें, आधार कार्ड का उपयोग करके उसे सत्यापित करें. जिम्स अस्पताल चुनें और विभाग के साथ ही तिथि का भी चयन करें. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसका उपयोग कर मरीज सीधे केंद्रीय पंजीकरण काउंटर पर जा सकते हैं और बिना किसी प्रतीक्षा अवधि के परामर्श ले सकते हैं.

दूर होगा लंबी कतार का डर

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बुकिंग से लंबी कतारों का डर दूर होगा. इससे कोरोना को देखते हुए लोग भीड़ से भी बच सकेंगे. इससे पहले मई में जिम्स ने ई संजीवनी वेब पोर्टल और "उपचार" मोबाइल एप के माध्यम से टेली परामर्श सेवाओं की शुरुआत की थी. प्रयोगशाला रिपोर्ट का डिजिटलीकरण और अस्पताल में रक्त की उपलब्धता से संबंधित जानकारियों का डिजिटलाइजेश भी पाइपलाइन में है. इन सेवाओं के जरिए निकट भविष्य में जिम्स ई-हॉस्पिटल में तब्दील हो जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें