scorecardresearch
 

हाथरस गैंगरेप: पुलिस की लापरवाही के बाद निशाने पर यूपी सरकार, बड़े अपडेट्स

हाथरस की घटना को लेकर देशभर में गुस्सा है. इस मसले पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की काफी किरकिरी हो रही है और विपक्ष लगातार सवाल दाग रहा है.

हाथरस की घटना को लेकर देशभर में गुस्सा हाथरस की घटना को लेकर देशभर में गुस्सा
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हाथरस की घटना पर देशभर में गुस्सा
  • पुलिस ने जबरन कराया अंतिम संस्कार
  • दोषियों को कड़ी सजा देने की मांग

उत्तर प्रदेश के हाथरस में गैंगरेप का शिकार हुई युवती ने मंगलवार को दम तोड़ दिया. इसके बाद देर रात पुलिस की मौजूदगी में घर वालों की मर्जी से उलट युवती का हाथरस में अंतिम संस्कार कर दिया गया. इस मसले पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की काफी किरकिरी हो रही है और विपक्ष लगातार सवाल दाग रहा है. साथ ही सोशल मीडिया पर ये मसला बड़ा होता जा रहा है, जहां लोग पुलिस के एक्शन पर सवाल उठा रहे हैं. मंगलवार से अबतक इस मामले में काफी बदलाव हो गया है. इस केस से जुड़ा क्या बड़ा अपडेट रहा. जानें.. 

  1. परिजनों और गांवों वालों के भारी विरोध के बीच हाथरस गैंगरेप पीड़िता का मंगलवार देर रात अंतिम संस्कार कर दिया गया. पीड़िता का शव आधी रात को हाथरस पहुंचा, जहां ग्रामीणों ने भारी विरोध किया, लेकिन भारी पुलिस बल की तैनाती के बीच पीड़िता का अंतिम संस्कार कर दिया गया. 
  2. योगी राज वाले यूपी के हाथरस में दिखी कलेजा चीर देने वाली तस्वीर. गैंगरेप पीड़ित बेटी की मौत पर इंसाफ के लिए एक ‘मां’ ने ‘खाकी’ के पैरों तले फैलाया आंचल. महिला पुलिसकर्मी के आगे आंचल फैला कर जार-जार रोई ममता, आंखों से बहा आंसुओं का सैलाब. 
  3. दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में मौत के बाद गैंगरेप पीड़िता का शव देर रात को हाथरस लाया गया. 
  4. स्थानीय पुलिस की ओर से जल्द से जल्द अंतिम संस्कार करने की कोशिश की गई, जिसका परिजनों ने विरोध किया. बाद में पुलिस ने खुद ही लड़की का अंतिम संस्कार कर दिया. 
  5. हाथरस में दलित लड़की से 14 सितंबर को हुई थी दरिंदगी, गैंगरेप के दौरान गंभीर रूप से जख्मी हुई थी पीड़िता. वारदात के बाद दो हफ्ते तक अलीगढ़ के जेएन मेडिकल कॉलेज में पीड़िता का इलाज हुआ था. हालत बिगड़ने पर परिजन दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल लाए थे.
  6. गैंगरेप केस के सभी चार आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है. अलीगढ़ के जेएन मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर एम एफ हुड्डा के मुताबिक 14 सितंबर की रात में गंभीर हालत में अस्पताल लाई गई थी पीड़िता, इस दौरान रीढ़ की हड्डी भी टूटी हुई थी. 
  7. डॉक्टर के मुताबिक- रीढ़ की हड्डी टूटने से पीड़ित लड़की का पूरा शरीर लकवे का शिकार हो चुका था. अस्पताल में लड़की को वेंटिलेटर पर रखा गया, बाद में दिल्ली ले जाया गया. 
  8. डॉक्टर के मुताबिक लड़की की जीभ कटी नहीं थी लेकिन जीभ पर जख्म का निशान था, वो बोलने में सक्षम थी.  जब 22 सितंबर को लड़की की सेहत में थोड़ा सुधार हुआ तो मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में बयान दर्ज किया गया था.
  9. हाथरस के एसपी के मुताबिक, अलीगढ़ के डॉक्टरों ने लड़की से रेप की आशंका नहीं जताई, इसकी पुष्टि के लिए फॉरेंसिक एक्सपर्ट की मदद ली जाएगी. पुलिस ने भी जीभ कटने से इनकार किया था. एसपी के मुताबिक, परिजनों ने पहले छेड़खानी और मारपीट की FIR दर्ज कराई, बाद में की गैंगरेप की शिकायत.
  10. दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में गैंगरेप पीड़िता की मौत की खबर होते ही अस्पताल के बाहर जुटे विपक्षी दल, कांग्रेस और भीम आर्मी ने इंसाफ के लिए किया कैंडल मार्च. 
  11. हाथरंस कांड के खिलाफ कांग्रेस की महिलाओं ने भी खोला मोर्चा, दिल्ली में विजय चौक के करीब हल्लाबोल किया. लखनऊ में भी कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन, इंसाफ की मांग को लेकर योगी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया.
  12. हाथरस कांड को लेकर प्रियंका गांधी ने योगी सरकार पर साधा निशाना, कहा- हद से ज्यादा बिगड़ चुकी है यूपी में कानून व्यवस्था. दूसरी ओर मायावती ने फास्ट ट्रैक कोर्ट में केस चलाने की मांग की है.
  13. बॉलीवुड ने महसूस किया हाथरस में हुई दरिंदगी का दर्द, कंगना रानौत ने लिखा कि बढ़ते गैंगरेप जैसे घिनौने अपराध कब और कैसे लगेगी रोक? उनके अलावा अक्षय कुमार ने भी ट्वीट किया और कहा कि गुस्से में हूं और निराश हूं, जनता से की अपील बेटियों से दरिंदगी करने वालों के खिलाफ उठाएं आवाज.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें