scorecardresearch
 

अनोखी प्रेम कहानी- इश्क में लड़की ने बदलवा लिया अपना जेंडर

प्रयागराज से दो लड़कियों की हैरान कर देने वाली प्रेम कहानी सामने आई है. जहां पर एक लड़की ने प्यार की खातिर अपना लिंग परिवर्तन करा लिया. दोनों के परिजन इस प्रेम प्रसंग के खिलाफ थे.

X
लड़की ने अपना लिंग परिवर्तन कराया. (प्रतीकात्मक तस्वीर) लड़की ने अपना लिंग परिवर्तन कराया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लड़की ने प्यार की खातिर बदलवा लिया जेंडर
  • अब संतान पैदा नहीं कर सकेगी
  • 18 माह बाद पूरी सर्जरी की जाएगी

उत्तर प्रदेश के प्रायगराज में दो लड़कियों पर प्यार का ऐसा खुमार चढ़ा कि एक लड़की ने अपना जेंडर ही बदलाव दिया और वो लड़की से लड़का बन गई. डॉक्टरों की टीम ने लड़की के ऊपरी हिस्से को बदला दिया है. कुछ महीने बाद फाइनल सर्जरी होगी, जिसमें उसके शरीर के अन्य हिस्सों को बदल दिया जाएगा. डॉक्टरों का कहना है कि डेढ़ साल बाद वो पूरी तरह लड़की से लड़का बन जाएगी. 

प्रयागराज के गंगापार इलाके में रहने वाली दो लड़कियों को एक दूसरे से प्यार हो गया. जब लड़कियों ने अपने अफेयर की बात घरवालों के सामने रखी तो उन्हें यह नागवार गुजरी. परिजनों ने दोनों को खूब समझाया पर वो नहीं मानीं. प्यार में पागल एक लड़की ने तो अपना जेंडर तक बदलवाने की ठान ली. फिर प्रयागराज के एसआरएन हॉस्पिटल पहुंची और डॉक्टरों से परामर्श के बाद उसने अपने जेंडर चेंज करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी. 

डॉक्टर मोहित जैन के मुताबिक, अब लड़की के पुरुष बनने की प्रक्रिया में केवल शारीरिक परिवर्तन ही नहीं होंगे, उसके हावभाव को भी बदला जाएगा. इसके अलावा, दाढ़ी-मूछें भी उगाई जाएंगी. जिसमें टेस्टोस्टेरोन हार्मोन थेरेपी दी जाएगी ताकि अंदर का पुरुषत्व जगाया जा सके. 

सर्जरी करने वाले डॉक्टर ने बताया कि लिंग परिवर्तन के बाद लड़की संतान पैदा करने में सक्षम नहीं होगी. डॉक्टर के मुताबिक, अभी पहला ऑपरेशन किया गया है. इस पूरे ऑपरेशन का चक्र 18 महीने में लगभग पूरा होगा. हालांकि, ऑपरेशन के बाद जेंडर चेंज करवाने वाली लड़की को छुट्टी दे दी गई है.

स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल में सर्जरी की गई.

ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर की टीम में शामिल मोहित जैन ने बताया, लड़की का पूरी तरीके से चेकअप किया गया थ. जब वो सेहतमंद पाई गई तभी ऑपरेशन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया.  

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें