scorecardresearch
 

अयोध्या में बनेगा पर्यटन थाना, जमीन का हो रहा मुआयना

थाना बनाने के लिए अयोध्या स्थित बैकुंठ धाम, साकेत पेट्रोल पम्प व रामघाट हाल्ट के आसपास स्थित जमीनों का निरीक्षण किया जा चुका है. लेकिन अभी फाइनल कुछ भी नहीं हुआ है.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

  • एसडीएम सदर व क्षेत्राधिकार ने प्रस्तावित जमीन का किया मुआयना
  • पर्यटक थाने के निर्माण का कार्य शुरू, तेजी से हो रहा भूमि का सर्वे

देश की सर्वोच्च अदालत से अयोध्या विवाद पर आए फैसले के बाद से अयोध्या का कायाकल्प बनाने की दिशा में प्रयास तेज हो गए हैं. पर्यटन के क्षेत्र में अयोध्या को वैश्विक स्तर पर विशिष्ट पहचान दिलाने की दिशा में काम हो रहा है. जिले में पर्यटक थाने खोले जाने की दिशा में काम शुरू हो गया है, इसे लेकर तेजी से भूमि का सर्वे शुरू हो रहा है.

प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने का इंतजार

पर्यटन थाने बनाने के लिए अभी जगह फिलहाल फाइनल नहीं हुई है, लेकिन प्रशासन की ओर से कसरत शुरू कर दी गई है. बुधवार को एसडीएम सदर आयुश चौधरी व क्षेत्राधिकारी-भवन अरविंद चौरसिया ने प्रस्तावित जमीन का मौका मुआयना किया. फिलहाल अब शासन से प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने का इंतजार है.

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक जिलाधिकारी अनुज झा ने कहा कि अभी इस बारे में कोई रूपरेखा बनी नहीं है, लेकिन बनने के बाद जनता के सामने लाया जाएगा. अभी इस पर बहुत काम होना है. अभी तो जगह देखी जा रही है. उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही धर्मनगरी में पर्यटक थाना अस्तित्व में आ जाएगा.

थाना बनाने के लिए अयोध्या स्थित बैकुंठ धाम, साकेत पेट्रोल पम्प व रामघाट हाल्ट के आसपास स्थित जमीनों का निरीक्षण किया जा चुका है. लेकिन अभी फाइनल कुछ भी नहीं हुआ है.

पर्यटक थाने का होगा निर्माण

अफसरों ने इन जमीनों में से एक पर स्थापित होने वाले पर्यटक थाने की आवश्यकता व उपयोगिता पर गहन मंथन व मंत्रणा की. सुविधाओं की हकीकत को समझा. फिलहाल तीन जमीनों में से एक के चयन पर मुहर लगना अभी बाकी है. सीओ चौरसिया ने बताया कि जमीनों के चयन का प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा.

उन्होंने बताया कि पर्यटक थाने के लिए सरकारी जमीन मिली तो ठीक है, अन्यथा पेट्रोल पम्प के पास भूमि का अधिग्रहण कर पर्यटक थाने के निर्माण का कार्य शुरू कराया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें