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यमुना अथॉरिटी ने दिल्ली से जेवर एयरपोर्ट तक रैपिड रेल का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा

यमुना अथॉरिटी ने इससे पहले एक ऐसा ही प्रस्ताव नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (NCRTC) को भी भेजा था, लेकिन NCRTC ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था. अब ये प्रपोजल केंद्र सरकार केंद्र सरकार को भेजा गया है ताकि फंडिंग हो सके.

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प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

  • प्रोजेक्ट की लागत करीब 8680 करोड़ रुपए की रहेगी
  • न्यू अशोक नगर से जेवर एयरपोर्ट तक रैपिड रेल चलाने का प्रस्ताव

यमुना अथॉरिटी जेवर स्थित नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और IGI एयरपोर्ट के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने पर जुटा हुआ है. अथॉरिटी ने केंद्र सरकार को न्यू अशोक नगर से जेवर एयरपोर्ट तक रैपिड रेल चलाने का प्रस्ताव भेजा है. दोनों जगहों के बीच की दूरी करीब 50 किलोमीटर की होगी. इस प्रोजेक्ट की लागत करीब 8680 करोड़ रुपए की रहेगी.

यमुना अथॉरिटी ने इससे पहले एक ऐसा ही प्रस्ताव नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (NCRTC) को भी भेजा था, लेकिन NCRTC ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था. अब ये प्रपोजल केंद्र सरकार केंद्र सरकार को भेजा गया है, ताकि फंडिंग हो सके.

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आसान होगा न्यू अशोक नगर से जेवर तक रैपिड रेल का सफर?

यमुना अथॉरिटी के सीईओ अरुणवीर सिंह ने कहा, 'जेवर एयरपोर्ट को IGI एयरपोर्ट से जोड़ने की कवायद चल रही है. यमुना अथॉरिटी ने सरकार संगठन राइट्स को देखते हुए इसका अध्ययन किया है. वैकल्पिक में रैपिड रेल शामिल है. IGI और जेवर के बीच की दूरी 88 किलोमीटर की है. न्यू अशोक नगर से जेवर के बीच में जगह का भी कोई मुद्दा सामने नहीं आएगा.'

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अरुणवीर सिंह ने आगे कहा, 'रैपिड रेल के लिए प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जा चुका है. इसमें न्यू अशोक नगर से जेवर के बीच में रैपिड रेल चलाने पर विचार किया गया है. केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के तहत आगे बढ़ेंगे.'

इसे नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे की मदद से किया जाएगा. इससे पहले ऐसे ही प्रोजेक्ट पर NCRTC और यमुना अथॉरिटी के बीच सहमति नहीं बन पाई थी. दरअसल इस प्रोजेक्ट की लागत बहुत ज्यादा थी, जिसके चलते ये प्रोजेक्ट पास नहीं हो पाया था. NCRTC दिल्ली से मेरठ रूट पर रैपिड रेल का परिचालन करता है.

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