scorecardresearch
 

मंदी के माहौल में बजट सत्र बेहद ही चुनौतीपूर्णः मनमोहन सिंह

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सकारात्मक बजट सत्र की उम्मीद जताई है.

मनमोहन सिंह मनमोहन सिंह

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सकारात्मक बजट सत्र की उम्मीद जताई है. गौरतलब है कि सरकार और विपक्ष के बीच छिड़े घमासान के बीच गुरुवार से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है. पहले दिन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के संबोधन के साथ सत्र की शुरुआत होगी.

बजट सत्र से पहले संवददाताओं से पीएम ने कहा कि सकारात्मक बजट सत्र की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि दुनिया में आर्थिक मंदी के माहौल में बीच बजट सत्र बेहद ही चुनौतीपूर्ण रहेगा. उम्मीद है कि बजट सत्र के दौरान सभी दलों का समर्थन मिलेगा. मनमोहन सिंह ने कहा कि इस मंदी का भारत पर असर नहीं हुआ है. इसके अलावा भारत में इस चुनौती का सामने करने का माद्दा है.

गौरतलब है कि बजट सत्र के दौरान आम बजट और रेल बजट के अलावा कई महत्वपूर्ण बिल पेश किए जाने हैं.

संसद के बजट सत्र में आम बजट और रेल बजट को पास कराना सरकार के लिए सबसे बड़ी प्राथमिकता होगी. इस सत्र में सरकार कुल मिला कर 71 बिल पेश करेगी, जिनमें 13 नए बिल होंगे और 35 को संसद की मुहर लगने का इंतजार है.

इनमें सबसे अहम है लोकपाल बिल, भूमि अधिग्रहण बिल, फूड सिक्योरिटी बिल और महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा से जुड़े आपराधिक कानून सुधार बिल. विपक्ष की तैयारियों के मद्देनजर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने साफ किया है कि संसद चलाने की जिम्मेदारी सभी पार्टियों की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें