scorecardresearch
 

NASA ने 'फानी' चक्रवात के बाद अंधेरे में डूबे ओडिशा की सैटेलाइट तस्वीरें जारी की

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने विनाशकारी चक्रवाती तूफान फानी के बाद ओडिशा के अंधकार में डूबने की सैटेलाइट तस्वीरों को जारी किया है. इन तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि फानी चक्रवात के बाद ओडिशा के पुरी, भुवनेश्वर और कटक इलाकों में बिजली आपूर्ति पूरी तरह बाधित हो गई, जिससे चारों ओर अंधेरा छा गया.

ओडिशा में फानी चक्रवात के आने से पहले और बाद की तस्वीरें ओडिशा में फानी चक्रवात के आने से पहले और बाद की तस्वीरें

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने ओडिशा में आए विनाशकारी चक्रवाती तूफान 'फानी' की वजह से बिजली आपूर्ति बाधित होने को लेकर तस्वीरें जारी की है. इन तस्वीरों में फानी चक्रवात के पहले यानी 30 अप्रैल के ओडिशा के नजारे को दिखाया गया है और इस चक्रवात के दो दिन बाद यानी 5 मई के नजारे को दिखाया गया है. इन तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि फानी चक्रवात के आने से पहले ओडिशा के पुरी, भुवनेश्वर, कटक और खुर्दा इलाके लाइट से चमचमाते दिख रहे हैं, लेकिन इसके बाद पूरे इलाके में जबरदस्त अंधेरा फैला हुआ है.

आपको बता दें कि 3 मई को प्रचंड चक्रवाती तूफान 'फानी' ने ओडिशा में दस्तक दी और जबरदस्त तबाही मचाई थी. यह साल 1999 के बाद भारत में आया सबसे विनाशकारी चक्रवात था. इस दौरान 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं और मूसलाधार बारिश हुई.

nasa2_050919091612.jpgनासा द्वारा जारी तस्वीरें

इस चक्रवात के चलते कई इमारतें ढह गईं और पेड़ व बिजली के खंभे गिर गए. एक लाख 56 हजार से ज्यादा खंभे और टावर गिरने से ओडिशा के पुरी और भुवनेश्वर समेत कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति और टेलीफोन सुविधाएं भी बाधित हो गई थीं.

ओडिशा के पुरी, भुवनेश्वर, कटक और खुर्दा में करीब 35 लाख घर दो दिन तक अंधेरे में डूबे रहे. इस चक्रवात का सबसे ज्यादा प्रभाव ओडिशा के समुद्र तटीय इलाकों पर पड़ा. इस चक्रवात के चलते कई लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए.

इसके अलावा कई लोग बेघर हो गए हैं, जिनको राहत और बचाव कैंपों में रखा गया है. विनाशकारी चक्रवात फानी के गुजरने के बाद केंद्र सरकार और राज्य सरकार इस प्राकृतिक आपदा में हुए नुकसान का मूल्यांकन करने में जुटी हुई हैं. साथ ही इससे प्रभावित लोगों को राहत और सामग्री पहुंचाई जा रही है.

फानी चक्रवात के चपटे में आए ओडिशा को केंद्र की मोदी सरकार ने एक हजार करोड़ रुपये की मदद की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें