scorecardresearch
 

राजीव शुक्ला का IPL चेयरमैन पद से इस्तीफा, श्रीनिवासन ने इस्‍तीफे से पहले रखी शर्तें

राजीव शुक्ला ने आईपीएल अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. राजीव शुक्ला ने कहा कि उन्होंने हालिया विवादों को देखते हुए यह फैसला किया. उन्‍होंने कहा कि मैंने फैसला लेने से पहले संजय जगदाले और अजय शिर्के के इस्तीफे को भी ध्यान में रखा.

Rajeev Shukla Rajeev Shukla

राजीव शुक्ला ने आईपीएल अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. राजीव शुक्ला ने कहा कि उन्होंने हालिया विवादों को देखते हुए यह फैसला किया. उन्‍होंने कहा कि मैंने फैसला लेने से पहले संजय जगदाले और अजय शिर्के के इस्तीफे को भी ध्यान में रखा. इस बीच संकट के दौर से जूझ रहे बीसीसीआई अध्यक्ष एन श्रीनिवासन रविवार को कार्यसमिति की आपात बैठक में अपने प्रशासनिक करियर की सबसे कठिन परीक्षा का सामना करेंगे, जिसमें सदस्य आईपीएल स्‍पॉट फिक्सिंग मामले के मद्देनजर उनके इस्तीफे की मांग कर सकते हैं.

यह तय है कि श्रीनिवासन को अध्यक्ष पद से इस्तीफा देना होगा लेकिन समझा जाता है कि वह पद छोड़ने से पहले तीन मांगें रखेंगे. उनकी तीन मांगें यह होंगी कि जांच में पाक साफ साबित होने पर उन्हें दोबारा अध्यक्ष बनाया जाये, आईसीसी की बैठकों में वह भारत का प्रतिनिधित्व करें और सचिव संजय जगदाले और कोषाध्यक्ष अजय शिर्के को नई पेनल में शामिल ना किया जाये जिन्होंने उन्हें धोखा दिया है.
कल होगी BCCI की आपात बैठक
बीसीसीआई की आपात बैठक रविवार को चेन्नई में होगी, जिसमें बोर्ड में लगभग अलग-थलग पड़ गए अध्यक्ष एन श्रीनिवासन अपने पद से इस्तीफे की घोषणा कर सकते हैं.

आईपीएल स्‍पॉट फिक्सिंग प्रकरण और सट्टेबाजी के आरोपों में अपने दामाद की गिरफ्तारी के बाद श्रीनिवासन पर पद छोड़ने का दबाव बढ़ रहा था और ऐसे में बीसीसीआई ने कार्य समिति की बैठक समय से पहले कराने का फैसला किया. श्रीनिवासन ने कार्य समिति की बैठक अगले शनिवार को कराने की योजना बनाई थी.

इस्तीफा देने से पहले तीन मांगें रखेंगे श्रीनिवासन
बीसीसीआई के खेल विकास मैनेजर रत्नाकर शेट्टी ने कहा, ‘कार्य समिति की आपात बैठक कल चेन्नई में सुबह 11 बजे होगी.’ शेट्टी की घोषणा से कुछ घंटे पहले बीसीसीआई उपाध्यक्ष अरूण जेटली और संयुक्त सचिव अनुराग ठाकुर ने कहा था कि 24 घंटे कि भीतर किसी महत्वपूर्ण प्रगति का इंतजार कीजिए.

बैठक के बाद श्रीनिवासन देंगे इस्‍तीफा!
बोर्ड के सूत्रों ने बताया कि श्रीनिवासन पद छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा कर सकते हैं और इस संबंध में उन्होंने बोर्ड के कुछ अधिकारियों से चर्चा भी की है.

कल इस्तीफा दिया जा सकता है इसका संकेत देते हुए आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा, ‘कुछ घोषणाएं की जा सकती हैं. एक दिन का इंतजार कीजिए.’ कार्य समिति की बैठक में नये अध्यक्ष का चुनाव नहीं होने तक बोर्ड के अंतरिम प्रमुख के नाम पर भी फैसला किया जा सकता है.

श्रीनिवासन ने स्‍पॉट फिक्सिंग प्रकरण के बावजूद अड़ियल रवैया दिखाते हुए अपने पद से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया था जिसके बाद शुक्रवार रात बोर्ड के कोषाध्यक्ष अजय शिरके और सचिव संजय जगदाले ने विरोध स्वरूप इस्तीफा दे दिया. सट्टेबाजी में लिप्त होने के आरोप में श्रीनिवासन के दामाद और चेन्नई सुपरकिंग्स के टीम प्रिंसिपल गुरुनाथ मयप्पन की गिरफ्तारी के बाद बीसीसीआई का संकट लगातार गहराता जा रहा है. श्रीनिवासन से इस्तीफा देने की मांग लगातार की जा रही है लेकिन उन्होंने इसे खारिज करते हुए कहा कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है. श्रीनिवासन की कंपनी इंडिया सीमेंट्स चेन्नई सुपरकिंग्स का मालिकाना हक रखती है.

आईपीएल-6 की शुरूआत में ही ICC ने दी चेतावनी
आईपीएल-6 की शुरूआत में आईसीसी के मयप्पन को सटोरियों से दूर रहने के प्रति चेताने की खबर सामने आने के कुछ घंटों बाद ही श्रीनिवासन ने आठ जून को कार्य समिति की आपात बैठक बुलाने की घोषणा की थी लेकिन अब यह बैठक निर्धारित समय से पहले होगी.

ठाकुर ने भी सुबह दोहराया कि श्रीनिवासन को निष्पक्ष जांच के हित में इस्तीफा दे देना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘पारदर्शी और निष्पक्ष जांच के लिए उन्हें पद छोड़ देना चाहिए.’ इस बीच बीसीसीआई उपाध्यक्ष निरंजन शाह ने कहा कि यह प्रकरण लगातार शर्मनाक होता जा रहा है लेकिन वह श्रीनिवासन का इस्तीफा मांगने से बचे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें