scorecardresearch
 

राष्ट्रपति चुनाव: सर्वे में 'मेट्रो मैन' सबसे आगे, सुषमा और आडवाणी भी लोगों की पसंद

सर्वे में सबसे ज्यादा आश्चर्यजनक यह रहा कि लोगों की पसंद में दूसरे नंबर पर रहीं मोदी सरकार में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जबकि वरिष्ठ बीजेपी नेता लाल कृष्ण आडवाणी तीसरे नंबर पर रहे.

राष्ट्रपति भवन राष्ट्रपति भवन

अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक दलों के बीच बैठकों का दौर शुरू हो चुका है. देश अपने अगले राष्ट्रपति का इंतजार कर रहा है. मीडिया में भी कई नामों पर चर्चाएं हो रही हैं. इसी बीच 'आज तक' की सहयोगी वेबसाइट indiatoday.intoday.in ने देश का मूड जानने के लिए एक ऑनलाइन सर्वे किया. सर्वे में करीब 11 हजार लोग शामिल हुए. सर्वे के परिणाम बता रहे हैं कि भारत के लोग राष्ट्रपति की कुर्सी पर अब 'मेट्रो मैन' ई श्रीधरन को बैठे देखना चाहते हैं.

सुषमा ने आडवाणी को पछाड़ा
सर्वे में सबसे ज्यादा आश्चर्यजनक यह रहा कि लोगों की पसंद में दूसरे नंबर पर रहीं मोदी सरकार में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जबकि वरिष्ठ बीजेपी नेता लाल कृष्ण आडवाणी तीसरे नंबर पर रहे.



सर्वे में सबसे आगे रहे ई. श्रीधरन को 39.51% मत मिले जबकि सुषमा स्वराज को 15.52 फीसद लोगों ने पसंद किया. तीसरे नंबर पर रहे आडवाणी को कुल 13.49 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया. इसके बाद सबसे ज्यादा पसंदीदा उम्मीदवार रहे इंफोसिस के संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति, उन्हें 11.23 प्रतिशत वोट मिले.

पीछे रह गए भागवत, अमिताभ और मुरली मनोहर
संघ प्रमुख मोहन भागवत को ऑनलाइन सर्वे में करारा झटका लगा. उन्हें सिर्फ 4.91 फीसदी वोट मिले. ऐसा ही हाल बॉलीवुड के सुपर स्टार अमिताभ बच्चन का रहा उन्हें कुल 4.76 प्रतिशत लोगों ने अपनी पसंद बताया. सर्वे में पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधी को 2.31 फीसदी वोट मिले, जबकि न्यायविद फली एस. नरीमन को 2.78 लोगों ने अपनी पसंद बताया.

सर्वे में सबसे कम वोट पाने वाला चेहरा बने बीजेपी नेता मुरली मनोहर जोशी. उन्हें सिर्फ और सिर्फ 0.93 प्रतिशत लोग राष्ट्रपति पद पर देखना चाहते हैं.

प्रणब मुखर्जी को दोबारा देखना चाहते हैं लोग
वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को सर्वे में शामिल कई लोग दोबारा उसी पद पर देखना चाहते हैं. उनके पक्ष में 4.55 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें