scorecardresearch
 

कुलभूषण जाधव केसः पाकिस्तान ने मानवीय आधार पर पत्नी से मुलाकात का प्रस्ताव दिया

बता दें कि अक्टूबर महीने में पाकिस्तानी उच्चायुक्त सोहैल महमूद ने भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की थी, लेकिन मीडिया की इन खबरों को ‘कयासबाजी’बताया कि दोनों ने कुलभूषण जाधव के मुद्दे पर चर्चा की.

भारतीय नौसेना के ऑफिसर कूलभूषण जाधव केस में पाकिस्तान ने दिखाई उदारता भारतीय नौसेना के ऑफिसर कूलभूषण जाधव केस में पाकिस्तान ने दिखाई उदारता

भारतीय नौसेना के ऑफिसर कूलभूषण जाधव के मामले में पाकिस्तान ने मानवता के अधिकार पर भारत को जाधव की पत्नी से मुलाकात के लिए प्रस्ताव दिया है. पाकिस्तान इस संदर्भ में कुलभूषण जाधव की उनकी पत्नी से मुलाकात करवाएगा.

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की ओर जारी किए गए बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान सरकार मानवता के आधार पर कुलभूषण जाधव की उनकी पत्नी से मुलाकात करवाएगा. यह मुलाकात पाकिस्तान में होगी. इस बारे में शुक्रवार को एक नोट भारतीय उच्चायुक्त को भी भेजा गया है.

बता दें कि अक्टूबर महीने में पाकिस्तानी उच्चायुक्त सोहैल महमूद ने भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की थी, लेकिन मीडिया की इन खबरों को ‘कयासबाजी’बताया कि दोनों ने कुलभूषण जाधव के मुद्दे पर चर्चा की.

दरअसल, मीडिया की खबरों में दावा किया गया था कि सुषमा स्वराज ने सोहैल महमूद से कहा कि द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति के लिए कुलभूषण जाधव के खिलाफ सभी मामलों को खत्म किया जाए और उन्हें वापस भेजा जाए, जिसके बाद विदेश मंत्रालय ने बयान जारी किया.

क्या है कुलभूषण का मामला

पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने अप्रैल में 46 वर्षीय जाधव को जासूसी और आतंकवादी गतिविधियों में कथित तौर पर संलिप्त होने के आरोप में मौत की सजा सुनाई थी. इसके बाद मई में भारत की अपील पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने उनकी फांसी पर रोक लगा दी थी.

पाकिस्तानी विदेश कार्यालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने पुष्टि की थी कि सोहैल महमूद ने 17 अक्तूबर को सुषमा स्वराज से मुलाकात की थी, लेकिन कहा कि मुलाकात नियमित बैठक का हिस्सा थी. हाल ही में सोहैल महमूद भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त बने हैं.

जकारिया ने कहा, ‘वार्ता में द्विपक्षीय संबंधों की रूपरेखा पर चर्चा हुई, लेकिन किसी विशिष्ट मामले पर चर्चा नहीं हुई. उन्होंने कहा कि यह बैठक सौहार्दपूर्ण और सकारात्मक माहौल में हुई.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें