scorecardresearch
 

प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिए गए निर्भया के माता-पिता, फिर हुई रिहाई

बाल सुधार गृह के सामने निर्भया के नाबालिग दोषी की रिहाई के खिलाफ ABVP के साथ निर्भया के माता-पिता भी शामिल हुए. प्रदर्शन के दौरान उन्हें कुछ देर के लिए हिरासत में भी लिया गया. स्वाति मालीवाल ने रिहाई के मामले में उपराष्ट्रपति से मुलाकात कर अपना विरोध दर्ज कराया. उन्हें जल्द से जल्द किशोर अधिनियम में बदलाव का भरोसा दिया गया.

हिरासत में निर्भया के माता-पिता हिरासत में निर्भया के माता-पिता

रविवार को निर्भया के नाबालिग दोषी की होने वाली रिहाई से पूरे देश में असंतोष है. इसी सिलसिले में बाल सुधार गृह के सामने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने प्रदर्शन किया, जिसमें निर्भया के माता-पिता भी शामिल हुए. रिहाई के खिलाफ दिल्ली कमीशन फॉर वीमन की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी से मुलाकात की. हामिद जी ने उन्हें 3-4 दिनों में किशोर अधिनियम संशोधन बिल राज्य सभा में पेश होने का भरोसा दिया है.

 

केंद्र और दिल्ली सरकार मजबूर
मालीवाल ने कहा कि उन्होंने उपराष्ट्रपति के समक्ष दोषी की रिहाई पर अपना विरोध दर्ज किया क्योंकि यह रिहाई निर्भया के साथ अन्याय है. हामिद अंसारी के मुताबिक मौजूदा कानून के हिसाब से उसकी रिहाई होनी ही है. जिस दिन निर्भया का नाबालिग दोषी बाहर आएगा, वह दिन देश के लिए काला दिन होगा. जुवेनाइल जस्टिस एक्ट के सामने केंद्र और दिल्ली सरकार पूरी तरह से मजबूर है.

हिरासत में लिए गए निर्भया के माता-पिता
बाल सुधार गृह के सामने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने विरोध प्रदर्शन के दौरान आउटर रिंग रोड को जाम कर दिया. पुलिस को इस कारण हल्के बल का भी प्रयोग करना पड़ा. प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने निर्भया के माता-पिता को भी हिरासत में लिया.

किसी को हिरासत में नहीं लिया गया
दिल्ली पुलिस का कहना है कि किसी को हिरासत में नहीं लिया गया है और बल प्रयोग कर प्रदर्शनकारियों को हटाया गया. पुलिस के इस व्यवहार पर निर्भया के माता-पिता ने दुख जताया है. निर्भया की मां ने आजतक के साथ खास बातचीत में कहा कि हमारा संघर्ष जारी रहेगा. उन्होंने कहा कि सोचा नहीं था कि पुलिस ऐसा बर्ताव करेगी.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि उनको हिरासत में लेने से उन्हें काफी हैरानी हुई है और निर्भया के माता-पिता को तुरंत रिहा करना चाहिए.

केजरीवाल ने कहा कि पुलिस की यह कार्रवाई अस्वीकार्य है. केजरीवाल ने निर्भया के माता-पिता की रिहाई के लिए मुख्य सचिव को पुलिस कमिश्नर से बात करने को कहा. प्रदर्शन वाली जगह से हटाया गया
हालांकि निर्भया के माता-पिता को जल्द ही छोड़ दिया गया और पुलिस के मुताबिक उन्हें हिरासत में नहीं लिया गया था. सिर्फ प्रदर्शन वाली जगह से हटाया गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें