scorecardresearch
 

पर्रिकर का इस्तीफा, लक्ष्मीकांत पारसेकर ने गोवा के CM पद की शपथ ली

गोवा के नए मुख्यमंत्री के नाम पर दिल्ली में बैठक हो रही है. हालांकि इस बैठक में नरेंद्र मोदी शामिल नहीं हैं.

पारसेकर और पर्रिकर पारसेकर और पर्रिकर

गोवा का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा , आखिरकार इस सस्पेंस से पर्दा उठ गया है. गोवा में बीजेपी विधायक दल की बैठक के बाद राज्य के स्वास्थ मंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर को मनोहर पर्रिकर का उत्तराधिकारी चुना गया. बीजेपी पर्यवेक्षक राजीव प्रताप रूडी ने इसकी जानकारी दी. शाम चार बजे पारसेकर ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

विधायक दल की बैठक के बाद उन्होंने कहा, 'लक्ष्मीकांत परसेकर गोवा के अगले मुख्यमंत्री के रूप में चुने गए हैं. राज्य के मौजूदा स्वास्थ्य मंत्री परसेकर को विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से चुना गया.'

इससे पहले गोवा के मुख्यमंत्री पर्रिकर ने आज ही अपने पद से इस्तीफा दिया.पर्रिकर को केंद्र में रक्षा मंत्री का दायित्व सौंपे जाने के संकेत मिले हैं. पर्रिकर ने आर्चविशप से मुलाकात के बाद आज दोपहर को राजभवन में प्रदेश की राज्यपाल मृदुला सिन्हा को अपना इस्तीफा फैक्स कर दिया. पर्रिकर का दो पैराग्राफ का इस्तीफा पत्र अलटिन्हो स्थित उनके आधिकारिक आवास से फैक्स किया गया.

इस्तीफा देने के बाद पर्रिकर पार्टी मुख्यालय के लिए रवाना हो गए जहां उन्होंने पार्टी पदाधिकारियों और विधायकों के साथ बैठक की. इसी बैठक के बाद परसेकर के नाम की घोषणा हुई. इस्तीफा फैक्स करने से कुछ ही मिनट पहले पर्रिकर ने कहा था, ‘नए मुख्यमंत्री का शपथग्रहण शाम चार बजे होगा.’ पर्रिकर के इस्तीफा देने के साथ राज्य मंत्रिमंडल भंग हो गया है, जिसमें 12 मंत्री शामिल हैं. इनमें से दो महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी से हैं. नए मुख्यमंत्री के साथ नया मंत्रिमंडल शपथ लेगा.

राज्य में अपनी अध्यक्षता में आखिरी मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पर्रिकर ने शुक्रवार शाम कहा था, ‘मेरे लिए राज्य को छोड़ना कठित था लेकिन राष्ट्र, राज्य से बड़ा होता है.’ 58 वर्षीय पार्रिकर ने मार्च 2012 में राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, उन्होंने राज्य में विधानसभा चुनाव में पार्टी को ऐतिहासिक जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. पर्रिकर उस समय सुखिर्यों में आए जब उन्होंने पेट्रोल की कीमत 11 रुपये तक कम कर दी थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें