scorecardresearch
 

पठानकोट हमलाः पाकिस्तान ने JIT के लिए मांगा वीजा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि जेआईटी की यात्रा के तौर तरीकों को अब अंतिम रूप दिया जाएगा. पाकिस्तान ने प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के नाम इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग को दे दिए हैं.

X
विकास स्वरुप ने कहा- जेआईटी की यात्रा को फाइनल टच देना बाकी विकास स्वरुप ने कहा- जेआईटी की यात्रा को फाइनल टच देना बाकी

पठानकोट आंतकवादी हमले में जांच के लिए भारत आने के लिए एक पांच सदस्यीय पाकिस्तानी संयुक्त जांच दल (जेआईटी) ने मंगलवार को वीजा के लिए आवेदन किया. दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने एक हफ्ते पहले ऐलान किया था कि जांच दल 27 मार्च को भारत आएगा.

विदेश मंत्रालय को मिले जेआईटी मेंबर्स के नाम
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि जेआईटी की यात्रा के तौर तरीकों को अब अंतिम रूप दिया जाएगा. पाकिस्तान ने प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के नाम इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग को दे दिए हैं.

जेआईटी के कार्यक्रम को फाइनल टच देना बाकी
उन्होंने बताया, ‘हमें आज जेआईटी के पांच सदस्यों के आवेदन मिले हैं. यात्रा के तौर तरीकों पर चर्चा की जाएगी.’ क्या प्रवास के दौरान जेआईटी को पठानकोट एयरबेस में पहुंच सुलभ कराई जाएगी, इस सवाल पर स्वरूप ने कहा कि वे कहां जाएंगे, कैसे जाएंगे और किस तरह की पहुंच उन्हें दी जाएगी इसे अंतिम रूप दिया जाना बाकी है. उन्होंने कहा, ‘यह सब चर्चा का विषय है क्योंकि तौर तरीकों को अब अंतिम रूप दिया जाएगा.’

पाकिस्तान दिवस पर जाएंगे वरिष्ठ मंत्री
दक्षेस के विदेश मंत्रियों की बैठक के अलग नेपाल के पोखरा में पिछले हफ्ते अपने पाकिस्तानी समकक्ष सरताज अजीज से मुलाकात के बाद सुषमा स्वराज ने घोषणा की थी कि जेआईटी 27 मार्च को भारत आएगा. पाकिस्तान के राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर उनके उच्चायोग में आयोजित समारोह में बुधवार को कौन भारत का प्रतिनिधित्व करेगा इस पर स्वरूप ने कहा कि एक वरिष्ठ मंत्री शरीक होगा लेकिन उन्होंने नाम नहीं बताया.

पीएम की द्विपक्षीय वार्ता तय नहीं
यह पूछे जाने पर कि क्या अगले हफ्ते वाशिंगटन में परमाणु सुरक्षा सम्मेलन के अलग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने समकक्ष नवाज शरीफ से मिलेंगे, उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय वार्ताओं के लिए समय तो है लेकिन अभी तक कोई ठोस कार्यक्रम तय नहीं हुआ है. पोखरा में स्वराज से मुलाकात के बाद अजीज ने कहा था कि दोनों प्रधानमंत्री वाशिंगटन में शायद द्विपक्षीय बातचीत करेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें