scorecardresearch
 

गणतंत्र दिवस के जश्न में शामिल हुआ गूगल

गूगल ने बीएसफ के ऊंटों की टुकड़ी वाला डूडल पेश कर के देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी है. दिलचस्प बात यह है कि यह दस्ता इस बार परेड में शामिल नहीं किया जा रहा था लेकिन इसे आखिरी वक्त में परेड का हिस्सा बनाया गया.

गणतंत्र दिवस पर गूगल ने पेश किया अनोखा डूडल गणतंत्र दिवस पर गूगल ने पेश किया अनोखा डूडल

गूगल ने भी अपने अनोखे अंदाज में 67वां गणतंत्र दिवस मनाया है. गूगल ने BSF की ऊंटों की टुकड़ी का डूडल बनाकर देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी हैं. गूगल ने डूडल में गणतंत्र दिवस की झांकियां दिखाई हैं. जिसमें छह ऊंट दिख रहे हैं.

1976 में शुरू हुई थी शुरुआत
गणतंत्र दिवस परेड में ऊंटों की टुकड़ी पहली बार साल 1976 में शामिल हुई थी. इसमें 90 ऊंट शामिल हुए थे. इनमें से 54 ऊंट सैनिकों के साथ और बाकी बैंड के जवानों के साथ होते हैं. हालांकि इससे पहले भी 1950 से लेकर 1976 तक गणतंत्र दिवस परेड में सेना की इसी तरह की टुकड़ी शामिल होती थी, लेकिन बाद में इसकी जगह बीएसएफ की ऊंटों की टुकड़ी ने ली. दिलचस्प बात यह है कि यह दस्ता इस बार परेड में शामिल नहीं किया जा रहा था लेकिन इसे आखिरी वक्त में परेड का हिस्सा बनाया गया.

BSF के पास ऊंटों का दल
बीएसएफ देश का एकमात्र बल है, जिसके पास अभियानों और समारोह दोनों के लिए सुसज्जित ऊंटों का दल है. बीएसएफ के जवान राजस्थान में भारत -पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर थार रेगिस्तान में गश्ती के लिए ऊंटों का इस्तेमाल करते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें