scorecardresearch
 

जल्द ही सोलर पावर से जगमगाएंगे दिल्ली के ये चार रेलवे स्टेशन

दिल्ली डीवीजन के रेलवे मैनेजर अरुण अरोड़ा के मुताबिक बिजली की बढ़ती खपत से सोलर पावर राहत पहुंचाएगा. चार बड़े रेलवे स्टेशनों शामिल नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से 1 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा.

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन

देश की राजधानी दिल्ली के चार बड़े रेलवे स्टेशनों को सोलर पावर का तोहफा मिला है. इन चार रेलवे स्टेशनों पर सोलर पैनल की मदद पांच मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा, जिससे रेलवे को करोड़ों की बचत होगी.

चार रेलवे स्टेशनों से पांच मेगावाट बिजली उत्पादन
दिल्ली डीवीजन के रेलवे मैनेजर अरुण अरोड़ा के मुताबिक बिजली की बढ़ती खपत से सोलर पावर राहत पहुंचाएगा. चार बड़े रेलवे स्टेशनों शामिल नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से 1 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा. वहीं निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर भी एक-एक मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा, तो पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर दो मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा.

दिसंबर 2016 तक पूरा कर लिया जाएगा काम
रेलवे की कोशिश है इस काम को दिसंबर 2016 तक पूरा कर लिया जाए, जिसकी टेंडर प्रक्रिया भी करीब पूरी हो चुकी है. रेलवे का कहना है सोलर पावर का जो हिस्सा दिन में उपयोग नहीं हो पाएगा. वह सेंट्रल पुल में जाएगा और उसके जरिए रात में बिजली का इस्तेमाल किया जाएगा.

सभी रेलवे स्टेशनों को सोलर पावर की सुविधा देने की योजना
इन चार स्टेशनों से पांच मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा, जिससे रेलवे स्टेशनों की बिजली सोलर पावर से चलेगी. दिल्ली के चारों बड़े स्टेशन देश के सबसे व्यस्तम रेलवे स्टेशनों में से हैं. वहीं रेलवे का प्लान धीरे- धीरे सभी रेलवे स्टेशनों को सोलर पावर की सुविधा देने की है, जिससे रेलवे की बिजली की जरूरतें भी पूरी होंगी और साथ ही करोड़ों रुपए भी बचेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें