scorecardresearch
 

'आज तक' की खबर का असर, पाक जेल में बंद भारतीय की रिहाई के लिए आगे आईं सुषमा स्वराज

पाकिस्तान जेल में बंद बेटे हामिद अंसारी की रिहाई की आस लिए उसकी मां फौजिया अंसारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मिलने बुधवार को मुंबई से दिल्ली पहुंची थीं.

X
पेशावर जेल में बंद है हामिद अंसारी
पेशावर जेल में बंद है हामिद अंसारी

पाकिस्तान जेल में बंद हामिद अंसारी से जुड़ी खबर 'इंडिया टुडे-आज तक' पर चलने के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज एक बार फिर आगे आई हैं. सुषमा ने कहा है की उन्होंने पाकिस्तान सरकार से भारतीय राजदूत को हामिद अंसारी से मिलने की मांग की है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम लोग हामिद को जल्दी रिहा कराने की कोशिश कर रहे हैं.

'इंडिया टुडे' पर स्टोरी दिखाने के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 'इंडिया टुडे' के वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई को ट्वीट करके कहा कि हमने हामिद के ऊपर कार्यक्रम देखा और इसे मामले में हमने पाकिस्तान सरकार से भारतीय राजदूत को हामिद अंसारी से मिलने की मांग की है और हम लोग हामिद को जल्दी रिहा कराने की कोशिश कर रहे हैं.

इस संबंध में पाकिस्तान में भारतीय हाई कमीशनर ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को चिट्टी भी लिखी. जिसकी कॉपी 'आज तक' के पास है. इससे पहले पाकिस्तान जेल में बंद बेटे हामिद अंसारी की रिहाई की आस लिए उसकी मां फौजिया अंसारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मिलने बुधवार को मुंबई से दिल्ली पहुंची थीं.

इस मामले पर हामिद अंसारी की मां फौजिया अंसारी ने 'आज तक/इंडिया टुडे' को बताया कि बुधवार शाम विदेश मंत्रालय से फोन आया. गुरुवार को साउथ ब्लॉक स्थित ऑफिस में भारत-पाक संबंधित संयुक्त सचिव से इस मामले में उनकी मुलाकात होगी.

इस पहले भी सुषमा स्वराज ने 'आज तक/इंडिया टुडे' पर खबर चलने के बाद 6 अगस्त 2016 को ट्वीट कर कहा था कि 2012 से पेशावर जेल में बंद हामिद अंसारी पर लगातार हो रहे हमलों की खबर पढ़कर व्यथित हूं, यह अमानवीय है. मैंने उच्चायुक्त को नियमों के अनुरूप भारतीय कैदी से जेल में या अस्पताल में जाकर संपर्क करने और रिपोर्ट देने को कहा है.

एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने भी इस संबंध में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से बात की. सुषमा ने उन्हें आश्वस्त किया कि वे इस मसले पर जरूरी कदम उठाएगीं. सुप्रिया सुले ने इसके लिए उन्हें धन्यवाद भी कहा.

फेसबुक पर PAK लड़की के प्यार के चक्कर में फंसा
फेसबुक पर पाकिस्तानी लड़की से प्यार होने के बाद लड़की से मिलने नकली दस्तावेज के सहारे पाकिस्तान में घुसने के मामले में हामिद अंसारी पेशावर जेल में सजा काट रहे हैं. मुंबई के हामिद को वहां की आर्मी कोर्ट ने तीन साल की सजा सुनाई है. लेकिन हामिद के चार साल की सजा काटने के बाद भी अब तक रिहा नहीं किया गया है. इस दौरान जेल में हिंसक कैदियों ने उस पर दो बार हमले भी किए. हामिद से मिलने के लिए परिवार के लोगों ने कई बार पाकिस्तान जाने की कई बार कोशिश की, लेकिन उन्हें वीजा नहीं दिया जा रहा है. परिवार से संपर्क की अनुमति नहीं दी जा रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें