scorecardresearch
 

अंतिम व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचायेंगे: नीतीश

मधुबनी जिले के लौकहा विधानसभा उपचुनाव के प्रचार के अंतिम दिन विकास के एजेंडा का फिर दुहराते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य की वर्तमान सरकार का लक्ष्य समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचाना है.

X
नीतीश कुमार नीतीश कुमार

मधुबनी जिले के लौकहा विधानसभा उपचुनाव के प्रचार के अंतिम दिन विकास के एजेंडा का फिर दुहराते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य की वर्तमान सरकार का लक्ष्य समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचाना है.

लौकहा में खुटौना और बाधा कुसुमार में जदयू उम्मीदवार सतीश कुमार के समर्थन में चुनावी सभाओं को संबोधित करते हुए नीतीश ने कहा, ‘जनता की सेवा करने के अलावा मेरा कोई काम नहीं है. राज्य को प्रगति के पथ पर अग्रसर करना तथा न्याय के साथ विकास जनता तक पहुंचाने के लिये हम दिन रात काम करते हैं. विकास कार्य का फायदा समाज के अंतिम व्यक्ति तक जब तक नहीं पहुंचेगा तब तक दम नहीं लेंगे.’

उन्होंने कहा कि बिहार के विकास की चर्चा देश एवं विदेश में हो रही है. आज लोग बिहारी कहने में गर्व महसूस करते हैं. सड़क, रोजगार, बिजली आदि अनेक विकास की योजनाएं गरीबों के घर तक पहुंच रही हैं. बिहार से बाहर देश विदेश के लोगों को विकास दिख रहा है, लेकिन विपक्ष को यह नजर नहीं आ रहा है.

पंचायती राज मंत्री और जदयू के विधायक हरिप्रसाद साह के निधन के कारण लौकहा सीट रिक्त हुई है. 30 नवंबर को यहां वोट डाले जायेंगे. सोमवार को चुनाव प्रचार का अंतिम दिन था. इस उपचुनाव में 13 उम्मीदवार मैदान हैं. नीतीश ने कहा कि छात्राओं के लिए वर्ष 2007 में शुरू साइकिल एवं पोशाक योजना अपना असर दिखाने लगी है. इन योजनाओं के लागू करने से 5.5 लाख छात्राओं को स्कूलों से जोड़ा गया है.

जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी सरकार के संकल्प को एक बार फिर दोहराया और कहा कि भ्रष्टाचारियों को बख्शा नहीं जाएगा. नीतीश ने कहा, ‘लौकहा के पूर्व विधायक एवं हमारे मंत्रिमंडल के सहयोगी हरि प्रसाद साह अब इस दुनिया में नहीं हैं. उनका अभाव हमेशा खटकता रहेगा. जात पात से उपर उठकर सतीश कुमार को विजयी बनायें.’

उपचुनाव में सत्तारुढ़ जदयू के अलावा राजद, कांग्रेस, सपा, माकपा सहित अन्य दल और निर्दलीय 13 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है. पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद, लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान ने राजद, जदयू के राष्ट्रीय अध्‍यक्ष शरद यादव, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने राजग प्रत्याशी और संजय निरूपम ने कांग्रेस के उम्मीदवार के लिए क्षेत्र में जाकर चुनाव प्रचार किया. राजद ने डा मुख्तार अहमद, कांग्रेस ने रामसुंदर टरैत, माकपा ने सत्यनारायण यादव को प्रत्याशी बनाया है जबकि सपा ने अपना भरोसा रुपेश कुमार में जताया है.

0पूर्व केंद्रीय मंत्री देवेंद्र प्रसाद यादव की पार्टी समाजवादी जनता दल (डेमोक्रेटिक) ने तजम्मुल हुसैन को टिकट दिया है. आगामी 30 नवंबर को दो लाख 62 हजार से अधिक मतदाता 13 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. चार दिसंबर को मतों की गिनती होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें