scorecardresearch
 

पंजाबः अवैध खनन रोकने की कवायद, सीएम अमरिंदर ने रात के अंधेरे में माइनिंग पर रोक लगाई

पंजाब में अवैध खनन के मामले सामने आने के बाद सीएम कैप्टन अमरिंद सिंह ने एक बड़ा फैसला लिया है. उन्होंने अब रात के अंधेरे में माइनिंग करने पर रोक लगा दी है.

कैप्टन अमरिंदर सिंह (फाइल फोटो-PTI) कैप्टन अमरिंदर सिंह (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शाम 7:30 से सुबह 5 बजे तक नहीं होगी माइनिंग
  • उल्लंघन करने वालों पर ED और पुलिस करेगी कार्रवाई

पंजाब में अवैध खनन रोकने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एक अहम फैसला लिया है. उन्होंने रात के अंधेरे में माइनिंग पर रोक लगा दी है. सीएम ने आदेश दिया है कि शाम 7:30 बजे से लेकर अगले दिन की सुबह 5 बजे तक माइनिंग नहीं होगी. उन्होंने ईडी और पुलिस को भी निर्देश दिया है कि अगर कोई इस आदेश का उल्लंघन करता है और रात में माइनिंग करता है, तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए.

दरअसल, पंजाब में अवैध खनन होने के कई मामले सामने आ रहे थे. जिसके बाद शुक्रवार को सीएम ने एक हाईलेवल मीटिंग बुलाई थी. इस मीटिंग में उन्होंने खनन विभाग को सख्त निर्देश दिए हैं कि शाम 7:30 बजे से सुबह 5 बजे तक माइनिंग नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर कोई भी अवैध रेत खनन करता पाया जाता है या उल्लंघन करता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए. सीएम ने पुलिस और ईडी को आदेश दिए हैं कि वो रात में होने वाली माइनिंग पर नजर रखें. हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि रात के वक्त अगर रेत वगैरह की आवाजाही हो रही है, तो उसे रोका ना जाए.

सीएम के आदेश के बाद पंजाब पुलिस के डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि उन्होंने सभी पुलिस कमिश्नर और एसएसपी को अवैध रेत खनन रोकने के निर्देश दे दिए हैं. इसके अलावा रात के वक्त में अवैध खनन ना हो, इसके लिए अतिरिक्त पुलिसबल भी तैनात किए जाएगा. वहीं ईडी माइनिंग के एडीजीपी कम डायरेक्टर आरएन ढोके ने बताया कि अवैध खनने के मामलों में अब तक 93 लोगों के खिलाफ 70 FIR दर्ज की गई हैं और 70 गाड़ियां जब्त की गई हैं. उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि अवैध खनन रोकने के लिए ड्रोन से निगरानी की जा रही है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें