scorecardresearch
 

LAC विवाद: राष्ट्रीय सुरक्षा के मसले पर सभी दल एक साथ, रक्षा मंत्री कल राज्यसभा में देंगे बयान

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की ओर से चीन के साथ विवाद पर लोकसभा में दिए गए बयान के बाद ये सर्वदलीय बैठक हुई. दरअसल, चीन के मसले पर संसद सत्र में सरकार की ओर से बयान दिया गया था, लेकिन विपक्ष की ओर से पूरे विवाद पर विस्तार से चर्चा की बात कही जा रही थी.

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर तनाव बना हुआ है लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर तनाव बना हुआ है
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लद्दाख में LAC पर बना हुआ है तनाव
  • मोदी सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई
  • विपक्ष ने की विस्तार से चर्चा की मांग

लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर भारत और चीन की सेना के बीच तनाव बना हुआ है. इस बीच बुधवार को मोदी सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई. इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा के मसले पर सभी दलों में आपसी सहमति बनी है.

सूत्रों के मुताबिक, गुरुवार दोपहर 12 बजे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राज्यसभा में भारत-चीन सीमा मुद्दे पर बयान देंगे. हो सकता है इस दौरान क्लेरिफिकेशन के लिए 1 या 2 सवाल भी हों, लेकिन इस पर खींचतान नहीं होगी. 

बता दें कि ये बैठक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा चीन के साथ विवाद पर लोकसभा में दिए गए बयान के बाद हुई. दरअसल, चीन के मसले पर संसद सत्र में सरकार की ओर से बयान दिया गया था, लेकिन विपक्ष की ओर से पूरे विवाद पर विस्तार से चर्चा की बात कही जा रही थी. इसके बाद सरकार की ओर से सर्वदलीय बैठक बुलाई गई.  

लोकसभा में राजनाथ सिंह ने कहा था कि अप्रैल से लेकर अब तक चीन की ओर से कई बार घुसपैठ की कोशिश की गई है, लेकिन भारत हर परिस्थिति से निपटने को तैयार है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अप्रैल में ईस्टर्न लद्दाख की सीमा पर चीन ने अपने सैनिकों की संख्या और हथियारों की तैनाती बढ़ाई है, मई महीने में चीन ने हमारे सैनिकों की पेट्रोलिंग में व्यवधान पैदा किया. इसी बीच मई में ही चीन ने वेस्टर्न सेक्टर में चीन ने घुसपैठ की कोशिश, जिसमें पैंगोंग लेक भी शामिल है. भारत ने वक्त रहते इसपर जरूरी एक्शन लिया. 

राहुल गांधी बोले- क्रोनोलॉजी समझिए...

चीन के साथ सीमा विवाद पर बुधवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर तीखा हमला किया. राहुल गांधी  ने अपने ट्वीट में लिखा कि आप क्रोनोलॉजी समझिए...PM बोले कि कोई सीमा में नहीं घुसा, फिर चीन-स्थित बैंक से भारी कर्ज लिया, फिर रक्षामंत्री ने कहा चीन ने देश में अतिक्रमण किया, अब गृह राज्य मंत्री ने कहा अतिक्रमण नहीं हुआ.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें