scorecardresearch
 

PM मोदी का जलवा बरकरार, योगी हैं सीएम नंबर वन, जानें क्या कहता है देश का मिजाज

इंडिया टुडे और कार्वी इनसाइट्स के मूड ऑफ द नेशन पोल से मालूम पड़ता है कि अगर देश में आज लोकसभा के चुनाव होते हैं तो NDA आसानी से सत्ता पर काबिज होगी और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सबसे बड़ी पार्टी होने के साथ उसे 2019 के चुनाव की तरह ही बहुमत मिलेगा.

पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो- PTI) पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो- PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इंडिया टुडे और कार्वी इनसाइट्स का सर्वे
  • देश में प्रधानमंत्री मोदी का जलवा बरकरार
  • सीएम योगी देश के सबसे बेहतर मुख्यमंत्री

कोरोना महामारी और बॉर्डर पर चीन से चुनौतियों के बीच देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जलवा बरकरार है. इंडिया टुडे और कार्वी इनसाइट्स के मूड ऑफ द नेशन पोल से मालूम पड़ता है कि अगर देश में आज लोकसभा के चुनाव होते हैं तो NDA आसानी से सत्ता पर काबिज होगी और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सबसे बड़ी पार्टी होने के साथ उसे 2019 के चुनाव की तरह ही बहुमत मिलेगा.

सर्वे के मुताबिक, 543 लोकसभा सीटों में से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए को 43 फीसदी वोटों के साथ 321 सीटें मिल सकती हैं, जबकि बीजेपी को अकेले दम पर 37 फीसदी वोटों के साथ 291 सीटें हासिल होतीं दिख रही हैं. सर्वे के मुताबिक सोनिया गांधी के नेतृत्व वाले यूपीए को 27 फीसदी वोटों के साथ 93 सीटें मिलती हैं. कांग्रेस को अपने दम पर 19 फीसदी वोट और 51 सीटें हासिल होतीं नजर आ रही हैं.  सर्वे के मुताबिक अन्य दलों के खाते में 30 फीसदी वोट को साथ 129 सीटें मिलती नजर आ रही हैं. 

CM योगी हैं बेस्ट मुख्यमंत्री

सर्वे में जनता से देश के अलग-अलग राज्यों में वहां की सरकार के शासन के साथ-साथ बेस्ट परफॉर्मिंग चीफ मिनिस्टर को लेकर सवाल पूछे गए. इनमें देश की जनता ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सबसे लोकप्रिय सीएम बताया है. सर्वे में सबसे अधिक 25 फीसदी लोगों ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पंसद किया और माना कि वे सबसे अच्छा काम कर रहे हैं. 

वहीं, सर्वे के मुताबिक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल देश में दूसरे सबसे पसंदीदा मुख्यमंत्री हैं. उन्हें 14 फीसदी लोगों ने बेस्ट परफॉर्मिंग चीफ मिनिस्टर माना है. तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हैं, जिन्हें देश के 8 फीसदी लोगों ने सबसे अच्छा मुख्यमंत्री माना है. 

अबतक के सबसे बेहतर PM हैं मोदी

38 फीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी को अबतक का सबसे बेहतर प्रधानमंत्री माना है. वहीं 18 फीसदी लोगों ने अटल बिहारी वाजपेयी, 11 फीसदी ने इंदिरा गांधी और 8 फीसदी लोगों ने जवाहर लाल नेहरू को सबसे बेहतर पीएम माना है.

अमित शाह सबसे बेहतर मंत्री

सर्वे के जरिए ये भी जानने की कोशिश की गई कि मोदी सरकार-2 के किस मंत्री को जनता ने सबसे ज्यादा पसंद किया है. सर्वे के मुताबिक, मोदी सरकार में सबसे लोकप्रिय मंत्री के रूप में गृह मंत्री अमित शाह को लोगों ने पहली पंसद बताया है. सर्वे में सबसे ज्यादा 39 फीसदी लोगों ने अमित शाह के कामकाज को नंबर वन पर रखा.

सर्वे के मुताबिक 14 फीसदी लोगों की पसंद के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दूसरे नंबर पर हैं. वहीं, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी देश के 10 फीसदी लोगों की पंसद बने हैं. 

देखें: आजतक LIVE TV 

50 फीसदी लोगों को अच्छा लगा पीएम का काम

सर्वे में कोरोना के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के काम को 23 फीसदी लोगों ने आउटस्टैंडिंग बताया, जबकि 50 फीसदी वो लोग थे जिन्हें पीएम का काम अच्छा लगा. 18 फीसदी ने पीएम के काम को औसत बताया, जबकि 7 फीसदी ने खराब और 2 फीसदी ने बहुत खराब बताया. 

सर्वे में में केंद्र सरकार के काम को ज्यादा पसंद किया गया. राज्यों के काम को (आउटस्टैंडिंग-20%), अच्छा (50%), औसत (20%), खराब (7%) और बहुत (2%) लोगों ने बताया. वहीं, केंद्र के काम को (आउटस्टैंडिंग-20%), अच्छा (47%), औसत (22%), खराब (8%) और बहुत (2%) आंका गया.

मूड ऑफ द नेशन पोल मार्केट रिसर्च एजेंसी कार्वी इनसाइट्स ने किया. लोगों की राय 3 जनवरी से 13 जनवरी, 2021 के बीच ली गई. सर्वे में कुल 12,232 लोगों को शामिल किया गया. इसमें ग्रामीण क्षेत्रों के 67 प्रतिशत और शहरी क्षेत्रों के 33 प्रतिशत लोग थे. 19 राज्यों के 97 संसदीय क्षेत्र और 194 विधानसभा क्षेत्र में ये सर्वे किए गए.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें