scorecardresearch
 

Monsoon session: कांग्रेस का लोकसभा से वॉकआउट, कहा- चीन पर चर्चा से भाग रही सरकार

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हम चीन पर चर्चा की मांग कर रहे हैं, हमारी मांग नहीं सुनी जा रही है. कांग्रेस सांसद ने कहा कि सरकार चीन पर चर्चा से भाग रही है. 

कांग्रेस सांसदों ने किया वॉकआउट कांग्रेस सांसदों ने किया वॉकआउट
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रक्षा मंत्री ने लोकसभा में दिया बयान
  • कांग्रेस सांसदों ने किया वॉकआउट
  • सरकार चीन पर चर्चा से भाग रही: अधीर रंजन

चीन से तनाव पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को लोकसभा में बयान दिया. राजनाथ सिंह जब संसद में बयान दे रहे थे, उस दौरान कांग्रेस के सांसदों ने वॉकआउट कर दिया. कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हम चीन पर चर्चा की मांग कर रहे हैं, हमारी मांग नहीं सुनी जा रही है. कांग्रेस सांसद ने कहा कि सरकार चीन पर चर्चा से भाग रही है. 

अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हमारी सेना सीमाओं की रक्षा के लिए दिन-रात मेहनत करती है. हम सेना के साथ हैं. कांग्रेस के लिए देश सबसे पहले है. चीन को लेकर हम चर्चा की मांग शुरू से कर रहे हैं, लेकिन हमारी बात नहीं मानी गई. अधीर रंजन ने कहा कि जब रक्षा मंत्री बोल रहे थे तो सेना के जवानों के प्रति समर्थन दिखाने के लिए हमारे प्रधानमंत्री सदन में मौजूद नहीं थे.
 
कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने आगे कहा कि हमको बोलने नहीं दिया गया. हम दो लाइन बोलना चाहते थे. सरकार चर्चा करने से क्यों भाग रही है. पूरी दुनिया में चर्चा होती है तो क्या हमारी संसद में चर्चा नहीं हो सकती. हमें अपना ये अधिकार क्यों नहीं दिया जाता. हम भी यहां के नागरिक हैं.

अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि 1962 के युद्ध के दौरान अटल बिहारी वाजपेयी ने चर्चा की मांग की थी. तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू चर्चा के लिए तैयार हो गए थे. हम चाहते हैं कि यही परंपरा जारी रहे. नियम 190 के अनुसार, मैंने दो नोटिस दिया, लेकिन हमारी मांग नहीं सुनी गई. सरकार हमारे सवालों से डरती है. 

वहीं कांग्रेस के सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि हमारे नेता अधीर रंजन चौधरी सैनिकों को एकजुटता का संदेश देना चाहते थे और चीन को कड़ी चेतावनी देना चाहते थे कि वे हमारे धैर्य की परीक्षा न लें. सरकार को लगता है कि केवल वो ही सेना के समर्थन में बोल सकती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें