scorecardresearch
 

BJP ने यूपी, बिहार और महाराष्ट्र में MLC चुनाव के लिए उम्मीदवार किए घोषित, केशव प्रसाद से दानिश अंसारी तक के नाम

उत्तर प्रदेश, बिहार और महाराष्ट्र में विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव में 30 सीटों पर 20 जून को मतदान होना है. बीजेपी ने यूपी की 9, महाराष्ट्र की 5 और बिहार की 2 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है.

X
यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य (फाइल फोटो)
यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूपी, बिहार और महाराष्ट्र की 30 सीटों पर 20 जून को चुनाव
  • बीजेपी ने यूपी की 9 सीटों पर उम्मीदवार किए घोषित
  • इसके अलावा महाराष्ट्र की 5 और बिहार की 2 सीटों पर भी ऐलान

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश, बिहार और महाराष्ट्र में विधान परिषद (MLC) चुनाव के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया. बीजेपी ने यूपी की 9, महाराष्ट्र की 5 और बिहार की 2 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है. दरअसल, तीनों राज्यों में विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव में 30 सीटों पर 20 जून को मतदान होना है. 

बीजेपी ने यूपी में 9 उम्मीदवार घोषित किए हैं. यूपी से डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, भूपेन्द्र सिंह, नरेंद्र कश्यप समेत कई मंत्रियों को विधान परिषद का उम्मीदवार बनाया हैं. दयाशंकर मिश्रा दयालु, जेपीएस राठौर, जसवंत सैनी, दानिश आजाद अंसारी, बनवारीलाल दोहरे और मुकेश शर्मा के नाम भी लिस्ट में हैं. मुकेश शर्मा लखनऊ महानगर अध्यक्ष हैं, जिन्हे एमएलसी प्रत्याशी बनाया गया है. 

महाराष्ट्र में 5, बिहार में 2 उम्मीदवार घोषित

बीजेपी ने महाराष्ट्र से प्रवीण यशवंत दारेकर, राम शंकर शिंदे, श्रीकांत भारतीय, उमा गिरीश खापरे, प्रसाद मिनेश लाड को उम्मीदवार बनाया गया है. इसके अलावा बिहार से हरि साहनी और अनिल शर्मा को टिकट दिया गया है. उधर, कांग्रेस ने महाराष्ट्र में दो सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं. कांग्रेस ने चंद्रकांत हांडुरे और भाई जगताप को उम्मीदवार बनाया है. 

कहां कितनी सीटों पर चुनाव?

जिन 30 सीटों पर चुनाव हैं, उनमें 13 सीटें उत्तर प्रदेश, 10 महाराष्ट्र और सात सीटें बिहार की हैं. उत्तर प्रदेश में 13 में से 12 सीटें 6 जुलाई को रिक्त हो रही हैं, जिनमें उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की सीट भी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सीट 22 मार्च को खाली हो गई थी. इन सीटों पर नामांकन के लिए आखिरी तारीख 9 जून है. 

कहां कितनी सीटों पर फंसा पेंच?

यूपी की 13 सीटों में से 9 पर बीजेपी और 4 पर सपा का जीतना तय माना जा रहा है. वहीं, महाराष्ट्र की 10 सीटों में से 4 पर बीजेपी का जीतना तय माना जा रहा है. इसके अलावा शिवसेना 2, एनसीपी 2 और कांग्रेस का 1 पर जीतना तय माना जा रहा है. आखिरी सीट पर पेंच फंस सकता है. 

बिहार में 7 सीटों पर चुनाव है. इसमें से 2 पर बीजेपी और 2 पर जदयू को जीत मिलती दिख रही है. उधर, राजद ने 3 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. लेकिन अगर कांग्रेस अपना उम्मीदवार उतारती है, तो एक सीट पर राजद का गेम बिगड़ सकता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें