scorecardresearch
 

Weather Today: कड़ाके की ठंड के बीच IMD ने जारी किया ये अलर्ट, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

Delhi Weather Today: मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने 'कोल्ड डे' का अलर्ट जारी किया है. हालांकि, दिन में आसमान के साफ रहने की उम्मीद है.

X
Weather Update Today Weather Update Today
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में आज आसमान साफ रहेगा
  • राजधानी में कोल्ड डे का अलर्ट जारी

Weather Forecast Today, IMD Cold Day Alert: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठंड (North India Cold Wave) और कोहरे का कहर (Fog News) कम नहीं हो रहा है. जनवरी महीने के खत्म होने में महज चंद दिन ही बचे हैं, लेकिन फिर भी ठिठुरन जा नहीं रही है. मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले कुछ दिनों तक ऐसी ही ठंड उत्तर भारत के कई राज्यों में पड़ती रहेगी. IMD ने दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों के लिए आज यानी 26 जनवरी को 'कोल्ड डे' का अलर्ट जारी किया है. वहीं, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में सुबह और शाम को घना कोहरा छाया रहेगा, जिससे आम जनजीवन प्रभावित हो सकता है.

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने 'कोल्ड डे' का अलर्ट जारी किया है. हालांकि, दिन में आसमान के साफ रहने की उम्मीद है. चंडीगढ़ की बात करें तो यहां आज न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. यहां का मिनिमम टेम्प्रेचर 10 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. सुबह और शाम को कोहरा छाया रहेगा. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में आज का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

राजस्थान, यूपी और बिहार का तापमान
राजस्थान के जयपुर में बुधवार को न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. आसमान साफ रहेगा. जम्मू में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. इसके अलावा, लेह में 26 जनवरी को माइनस 14 डिग्री सेल्सियस तक पारा गिर सकता है, जबकि अधिकतम तापमान माइनस तीन डिग्री सेल्सियस रहेगा.

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. सुबह और शाम के समय यहां भी कोहरा छाया रहेगा. वहीं, पटना का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. यहां भी कोहरे के छाए रहने के आसार हैं.  

कितना तापमान रहने का अनुमान?

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
दिल्ली 7.0 14.0
श्रीनगर -0.0 10.0
अहमदाबाद 10.0 25.0
भोपाल 8.0 20.0
चंडीगढ़ 10.0 17.0
देहरादून 8.0 19.0
जयपुर 7.0 20.0
चुरू 6.0 19.0
मुंबई  14.0 26.0
लखनऊ 8.0 20.0
गाजियाबाद 9.0 17.0
जम्मू 5.0 18.0
लेह -14.0 -3.0
पटना 13.0 22.0

अपने शहर का न्यूनतम और अधिकतम तापमान जानने के लिए यहां क्लिक करें. 

मौसम और ठंड से जुड़े आज के अन्य अपडेट्स जानने के लिए यहां क्लिक करें 

दिल्ली समेत इन राज्यों में कोल्ड डे की रहेगी स्थिति
मौसम विभाग के अनुसार, अगले 3-4 दिनों के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे हो सकता है. इस दौरान भीषण ठंड पड़ेगी. वहीं, अगले 2 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ती रहेगी. इन राज्यों में भी मौसम विभाग ने कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है.

Delhi Weather Today
Delhi Weather Today

वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर/गंभीर शीत लहर चलेगी. अगले 3-4 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, राजस्थान में काफी ठंड पड़ेगी. IMD ने बताया है कि अगले 2 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा और पश्चिम यूपी के अलग-अलग हिस्सों में रात/सुबह के घंटों में घना/बहुत घना कोहरा छाया रहेगा. बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 26 जनवरी को घने कोहरे की स्थिति रह सकती है.
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें