scorecardresearch
 

तमिलनाडु: ताजा सीरो सर्वे ने दी राहत, 70 फीसदी लोगों में मिली कोरोना से लड़ने वाली एंटीबॉडी

तमिलनाडु के ताजा सीरो सर्वे (Tamil Nadu Sero Survey) ने राहत दी है. इसमें पता चला है कि 70 फीसदी लोगों में कोरोना से लड़ने वाली एंटीबॉडी बन चुकी हैं.

तमिलनाडु के ताजा सीरो सर्वे के आंकड़े आए (सांकेतिक फोटो) तमिलनाडु के ताजा सीरो सर्वे के आंकड़े आए (सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तमिलनाडु के ताजा सीरो सर्वे के आंकड़े आए
  • सीरो सर्वे में 70 फीसदी में मिली कोविड एंटीबॉडी

कोरोना संकट के बीच तमिलनाडु में हुए ताजा सीरो सर्वे (Tamil Nadu Sero Survey) ने अच्छी खबर दी है. वहां 70 फीसदी लोगों में कोविड से लड़ने वाली एंटीबॉडीज (Covid Antibodies) मिली हैं. पिछले बार के सीरो सर्वे के मुकाबले यह नंबर ज्यादा है. रिपोर्ट में बताया गया है कि समग्र सीरो प्रचलन (Overall Sero Prevalence) 70 फीसदी है.

न्यूज एजेंसी पीटीआई की खबर के मुताबिक, लोक स्वास्थ्य और निवारक चिकित्सा निदेशालय ने गुरुवार को 'स्टेट वाइड क्रॉस सेक्शनल सेरो सर्वे' की रिपोर्ट जारी की है. इसमें तमिलनाडु के 827 क्लस्टर्स से 24,586 सैंपल्स लिए गए थे. सैंपल एकत्र करने का काम जुलाई-अगस्त महीने में किया गया था. एक क्लस्टर में 30 लोगों के सैंपल लिए गए, जिनको किसी भी इलाके से रैंडम चुना गया था.

रिपोर्ट में बताया गया है कि समग्र सीरो प्रचलन 70 फीसदी है. वहीं विरुधुनगर में सीरो प्रचलन सबसे ज्यादा 84 फीसदी मिला. जुलाई-अगस्त 2021 के ताजा आंकड़े में जो 24,586 सैंपल लिए गए उनमें से 17,090 लोगों में कोविड से लड़ने वाली एंटीबॉडीज मिली हैं.

क्या होता है सीरो सर्वे

सीरो सर्वे या फिर सेरोप्रवेलेंस अध्ययन में यह देखा जाता है कि जितने सैंपल लिए गए उनमें से कितने के अंदर वायरस से लड़ने वाली एंटीबॉडी बनी हैं.  बता दें कि तमिलनाडु का यह पहला सीरो सर्वे नहीं था. इससे पहले अक्टूबर-नवंबर 2020 के सीरो सर्वे में 32 फीसदी में एंटीबॉडी मिली थीं. फिर मार्च-अप्रैल 2021 के सीरो सर्वे में 29 फीसदी में एंटीबॉडी मिली थी. फिर जुलाई में रिलीज सीरो सर्वे रिपोर्ट में 66 फीसदी आबादी में कोविड एंटीबॉडी मिली थी.

तमिलनाडु में फिलहाल कोरोना के 16513 एक्टिव केस हैं. वहीं 2621986 ने तमिलनाडु में कोरोना को हराया है, राज्य में 35734 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें