scorecardresearch
 

21 सितंबर से रेलवे चलाएगा 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें, हमसफर ट्रेन के बराबर होगा किराया, जानें डिटेल

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने लंबी वेटिंग लिस्ट से परेशान यात्रियों की टेंशन दूर करने के लिए 21 सितंबर से क्लोन ट्रेन चलाने का फैसला किया है. रेलवे के मुताबिक 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों में से 19 जोड़ी स्पेशल क्लोन ट्रेनें (Clone Trains) हमसफर एक्सप्रेस होंगी, जबकि एक जोड़ी जन शताब्दी ट्रेनें चलाई जाएंगी.

Indian Railways Clone Trains: रेलवे चलाएगा क्लोन ट्रेन Indian Railways Clone Trains: रेलवे चलाएगा क्लोन ट्रेन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 21 सितंबर से चलेंगी 20 जोड़ी यानी 40 क्लोन ट्रेनें
  • भारतीय रेलवे ने जारी की क्लोन ट्रेनों की लिस्ट
  • क्लोन ट्रेन में यात्रियों को मिलेगी कंफर्म सीट

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कई स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए 21 सितंबर से चुनिंदा रूटों पर 20 जोड़ी यानी 40 क्लोन ट्रेन चलाने का फैसला किया है. क्लोन ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनें होंगी. रेलवे के मुताबिक 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों में से 19 जोड़ी स्पेशल क्लोन ट्रेनें (Clone Trains) हमसफर एक्सप्रेस होंगी, जबकि एक जोड़ी जन शताब्दी ट्रेनें चलाई जाएंगी.


रेलवे ने क्यों बनाई क्लोन ट्रेन चलाने की योजना
भारतीय रेलवे ने लंबी वेटिंग लिस्ट से परेशान यात्रियों की टेंशन दूर करने के लिए क्लोन ट्रेन चलाने का फैसला किया है. रेलवे की क्लोन ट्रेन में वो ही यात्री सफर कर सकेंगे जिनको अपने गंतव्य तक जाने के लिए वेटिंग टिकट मिलेगा. क्लोन ट्रेन की योजना से वेटिंग टिकट में सीट कंफर्म ना होने की चिंता खत्म हो जाएगी.


कैसी होगी क्लोन ट्रेन?
क्लोन ट्रेन अन्य स्पेशल ट्रेनों की तरह ही होगी. रेलवे ने इसे क्लोन ट्रेन (Clone Train) नाम इसलिए दिया है, क्योंकि इस ट्रेन का नंबर भी वो ही होगा जिस ट्रेन में आपका टिकट वेटिंग में है. हालांकि, क्लोन ट्रेनों की गति तेज होगी और ट्रेनों का ठहराव सीमित स्टेशनों पर होगा. 


कितना होगा किराया?
जनशताब्दी को छोड़कर सभी स्पेशल क्लोन ट्रेनों का किराया हमसफर स्पेशल ट्रेनों के बराबर होगा. रेलवे ने कहा कि इन 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों में से 19 जोड़ी ट्रेनों के लिए हमसफर एक्सप्रेस (Humsafar Express) का किराया लिया जाएगा जबकि लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली क्लोन ट्रेन में जनशताब्दी एक्सप्रेस के बराबर किराया देना होगा. वहीं, यात्रियों को इन ट्रेनों में सफर के लिए 10 दिनों के भीतर रिजर्वेशन करना होगा.


क्लोन ट्रेन में कितने कोच होंगे?
रेलवे की 19 जोड़े हमसफर एक्सप्रेस (क्लोन ट्रेन) में 18 कोच होंगे, जबकि एक जोड़ी जनशताब्दी ट्रेन में 22 कोच होंगे. रेलवे के अनुसार लखनऊ-दिल्ली जनशताब्दी क्लोन स्पेशल ट्रेन में 5 एसी चेयरकार और 15 नॉन एसी चेयरकार कोच होंगे. बता दें कि क्लोन ट्रेनें वर्तमान में चल रहीं 310 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के अलावा होंगी. इन ट्रेनों का संचालन 21 सितंबर से शुरू होगा. 


भारतीय रेलवे ने 20 जोड़ी यानी 40 क्लोन ट्रेनों के नंबर और समय सारिणी जारी कर दी है. इसमें पूर्व मध्य रेलवे, पश्चिम रेलवे और उत्तर रेलवे सभी जोन की क्लोन ट्रेनें शामिल हैं. जो यूपी, बिहार, दिल्ली, पंजाब समेत कई राज्यों के बीच चलेंगी. जिन स्टेशनों के लिए ज्यादा यात्री हैं, वहां ट्रेनों के फेरे बढ़ाने के लिए क्लोन ट्रेनें चलेंगी.

Clone Train List


बिहार के 5 स्टेशनों से चलेंगी क्लोन ट्रेनें
रेलवे के मुताबिक 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों में से ज्यादातर बिहार आने-जाने वाली ट्रेनें हैं. बिहार से नई दिल्ली के लिए क्लोन ट्रेन सहरसा, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, राजगीर और राजेन्द्रनगर स्टेशन से चलेंगी. रेलवे द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार अमृतसर-जयनगर, नई दिल्ली-लखनऊ, बंगलुरु-दानापुर, अहमदाबाद-दरभंगा, दिल्ली-अहमदाबाद, पटना अहमदाबाद, वाराणसी-नई दिल्ली और अमृतसर-ब्रांद्रा के बीच क्लोन ट्रेनें चलेंगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें