scorecardresearch
 

IRCTC का शानदार पैकेज, पूर्वोत्तर के 5 राज्य घुमाएगी ये स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन, जानिए किराया

IRCTC North East Tour Package: रेलवे के मुताबिक ये यात्रा 26 नवंबर को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी और पांच प्रमुख राज्यों को कवर करेगी. जिसमें असम में गुवाहाटी, काजीरंगा और जॉनहार्ट, अरुणाचल प्रदेश में ईटानगर, नागालैंड में कोहिमा, त्रिपुरा में ऊना कोटी, अगरतला और उदयपुर, मेघालय में शिलांग और चेरापूंजी शामिल हैं.

IRCTC North East Tour Package IRCTC North East Tour Package
स्टोरी हाइलाइट्स
  • टूर के दोैरान यात्रियों को मिलेंगी हाई-क्लास सुविधाएं
  • सफर के लिए यात्रियों का वैक्सीनेशन जरूरी

Dekhe Apna Desh: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) 'देखे अपना देश योजना'  के तहत पांच पूर्वोत्तर राज्यों की सैर कराने के लिए एक विशेष पर्यटक ट्रेन (Tourist Train) की शुरुआत कर रही है. IRCTC के इस टूर पैकेज के माध्यम से यात्री असम के काजीरंगा नेशनल पार्क में जंगल सफारी का लुत्फ उठा सकेंगे. इसके अलावा उन्हें कामाख्या मंदिर और त्रिपुरा के त्रिपुर सुंदरी मंदिर के दर्शन करने का भी मौका मिलेगा.

रेलवे के मुताबिक ये यात्रा 26 नवंबर को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी और पांच प्रमुख राज्यों को कवर करेगी. जिसमें असम में गुवाहाटी, काजीरंगा और जॉनहार्ट, अरुणाचल प्रदेश में ईटानगर, नागालैंड में कोहिमा, त्रिपुरा में ऊना कोटी, अगरतला और उदयपुर, मेघालय में शिलांग और चेरापूंजी शामिल हैं. इसके अलावा मेघालय के रूट ब्रिज पर ट्रैकिंग को भी इस टूर पैकेज में शामिल किया गया है.

यहां से करें बोर्डिंग

पर्यटक इस ट्रेन में दिल्ली सफदरजंग, गाजियाबाद, टूंडला, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी और पटना रेलवे स्टेशन से सवार हो सकते हैं. IRCTC के मुताबिक 2AC के लिए टूर प्राइस प्रति व्यक्ति 85,495 रुपये से और 1AC के लिए प्रति व्यक्ति 1,02,430 रुपये निर्धारित किया गया है. इसके अलावा सरकार/पीएसयू के कर्मचारी इस दौरे पर वित्त मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

मिलेगी हाई-क्लास सुविधाएं

इस टूर पैकेज में IRCTC की तरफ से यात्रियों को भोजन, एसी बसों से पर्यटन स्थल तक भ्रमण, डीलक्स होटलों में रुकने की व्यवस्था और गाइड जैसी सुविधाएं भी प्रदान की जा रही है. यात्रा के दौरान IRCTC की एक टीम स्वच्छता और स्वास्थ्य से संबंधित सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखने के लिए मौजूद रहेगी.

रेलवे ने इस यात्रा के दौरान ब्रह्मपुत्र नदी और असम में चाय बागानों के भ्रमण को भी टूर पैकेज में शामिल किया है. इतिहास में रुचि वाले पर्यटक उना कोटि की मूर्तियों और त्रिपुरा के उज्जयंता पैलेस और नीरमहल पैलेस का आनंद ले सकते हैं.

कोविड वैक्सीनेशन होना जरूरी

इस स्पेशल ट्रेन की यात्रा को बुक करने के लिए प्रत्येक यात्री के लिए कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लेना अनिवार्य होगा. इस दौरान जिस भी यात्री का वैक्सीनेशन प्रकिया पूरी नहीं मिलेगी, उन्हें इस यात्रा वंचित कर दिया जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×