scorecardresearch
 
पर्यटन

उत्तर से दक्ष‍िण, पूर्वोत्तर से गुजरात तक, सस्ते में घूमें पूरा देश, खास हैं IRCTC के ये पैकेज

 IRCTC के पैकेज काफी किफायती
  • 1/13

अगर आप कोरोना काल में पिछले डेढ़ साल से घर में बैठे-बैठे पक गए हैं और इस फेस्ट‍िवल सीजन में देश में भ्रमण (tour and travel) पर निकलना चाहते हैं तो आपके लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉरपाेरेशन (IRCTC) कई बेहतरीन पैकेज लेकर आई है. IRCTC के पैकेज एक लिहाज से काफी किफायती माने जाते हैं, क्योंकि इसके ज्यादातर पैकेज में ट्रेन, प्लेन यात्रा के साथ ही लोकल ट्रांसपोर्टेशन (एसी वाहनों में), होटल में स्टे, खाना, ब्रेकफास्ट,गाइड, ट्रैवल इंश्योरेंस आदि शामिल होते हैं. (फाइल फोटो)

वैष्णो माता दर्शन के लिए खास पैकेज
  • 2/13

वैष्णो माता के लिए पैकज: IRCTC ने जम्मू-कश्मीर में वैष्णो माता दर्शन के लिए भी खास पैकेज पेश किया है. इसके तहत सिर्फ 3515 रुपये प्रति व्यक्ति में आपको दिल्ली से कटरा तक यात्रा और वहां ठहरने आदि का इंतजाम किया जाएगा. यह पैकेज 2 रात/3 दिन का है.  (फाइल फोटो: सुनील भट्ट) 

केरल घूमने के लिए भी अच्छा पैकेज
  • 3/13

केरल के लिए अच्छा पैकेज: अगर आप खुद के खर्च पर कोच्च‍ि तक पहुंच सकते हैं तो उसके बाद केरल घूमने के लिए भी आईआरसीटीसी का अच्छा पैकेज है. इस पैकेज की शुरुआत सिर्फ 6290 रुपये में हो रही है. इसके तहत आप 2 दिन/3 दिन के पैकेज में कोच्च‍ि, मुन्नार और थेकेडी घूम पाएंगे. अगर साथ में कोई बच्चा भी है तो उसका 1040 रुपये अतिरिक्त देना होगा. (फाइल फोटो)  

गोवा के लिए पैकेज
  • 4/13

गोवा के लिए भी पैकेज: गोवा की यात्रा के लिए IRCTC का 5 रात/ 6 दिन का पैकेज उपलब्ध है. यह यात्रा भोपाल से शुरू होती है. इस पर प्रति व्यक्ति सिर्फ 15300 रुपये का खर्च है जिसमें ट्रेन, रोड ट्रांसपोर्ट, होटल, खाना आदि का खर्च शामिल है.  (फाइल फोटो: मंदार देवधर)  

उत्तर भारत का खास पैकेज
  • 5/13

छपरा से उत्तर भारत का खास पैकेज: आईआरसीटीसी ने बिहार के छपरा से शुरू होकर हरिद्वार, ऋि‍षिकेश, माता वैष्णो देवी तक की यात्रा का एक खास पैकेज पेश किया है. यह कुल 6 रात/7 दिन का पैकेज है. इसका चार्ज सिर्फ 6615 रुपये है जिसमें यात्रा और होटल में ठहरने, खाने, गाइड आदि का खर्च शामिल है. अगली यात्रा 16 नवंबर को है.  (फाइल फोटो: PTI)  

राजस्थान के लिए बढ़‍िया पैकेज
  • 6/13

राजस्थान भ्रमण करें: राजस्थान के लिए भी आईआरसीटीसी का एक बढ़‍िया पैकेज है. इसमें आप प्रति व्यक्ति सिर्फ 12890 रुपये में जयपुर से अजमेर, पुष्कर, जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर तक की यात्रा कर सकते हैं. यह यात्रा 9 अक्टूबर से शुरू होगी. इसकी ओरिजिन जयपुर से है यानी आपको जयपुर तक खुद पहुंचना होगा. यह यात्रा 5 रात/6 दिन की है.  (फाइल फोटो: Getty Images)  

दक्ष‍िण भारत के कई प्रमुख शहरों में घूमने का मौका
  • 7/13

दक्ष‍िण के नजारे: IRCTC ने कन्याकुमारी, मदुरै,रामेश्वरम, तिरुपति, त्रिवेंद्रम और फिर वाराणसी का खास पैकेज पेश किया है. यह पैकेज 13 रात/14 दिन का है. इसकी यात्रा बिहार के राजगीर से शुरू होती है. इसका चार्ज 13230 रुपये है. इसी तरह जयुपर से शुुरू होने वाला एक ऐसा पैकेज उपलब्ध है जिसके तहत आपको दक्ष‍िण भारत के कई प्रमुख शहरों में घूमने का मौका मिलेगा. कुल 7 रात/8 दिन के इस पैकेज में आप जयपुर से कन्याकुमारी, कोच्चि, कुमारकोम, मदुरै, मुन्नार, रामेश्वरम, त्रिवेंद्रम तक की यात्रा कर सकते हैं. इसमें भी ट्रेन, एयर टिकट, रोड ट्रांसपोर्ट, होटल, मील सब शामिल होगा. इसका प्रति व्यक्ति खर्च 33725 रुपये होगा.  (फाइल फोटो: Tamilnadu Tourism)  

हिमाचल के लिए पैकेज
  • 8/13

हिमाचल की वादियों के लिए भी पैकेज: अगर आप हिमाचल के तीर्थ स्थानों में घूमना चाहते हैं तो आप चंडीगढ़ से शुरू होने वाले नैना देवी, शीतला माता, ज्वालामुखी, कांगड़ा, चामुंडा देवी, चिंतपूर्णी पैकेज का लाभ उठा सकते हैं. यह पैकेज 14585 रुपये प्रति व्यक्ति में है. इसके लिए यात्रा 9 यात्रा से शुरू होगी उसके बाद हर दिन यह उपलब्ध रहेगा. जो लोग तीर्थयात्रा से अलग सिर्फ पर्यटन के मजे लेना चाहते हैं, उनके लिए चंडीगढ़ से श‍िमला, मनाली का पैकेज प्रति व्यक्ति 24115 रुपये में उपलब्ध है. यह कुल 7 रात/8 दिन का पैकेज है. इसके तहत भी आपको ट्रेन, कैब की यात्रा, होटल में ठहरने, खाना, इंश्योरेंस आदि की सुविधा दी जाएगी. (फाइल फोटो)  


 

शिरडी के लिए पैकेज
  • 9/13

साईं दर्शन के लिए पैकेज: शिरडी साईं दर्शन के लिए IRCTC ने नई दिल्ली से चलने वाली ट्रेन का एक खास पैकेज ऑफर किया है. इसके तहत प्रति यात्री से सिर्फ 9725 रुपये लिया जाएगा. यह पैकेज 4 रात/5 दिन का है. इसके लिए ट्रेन हफ्ते में दो दिन बुधवार और शुक्रवार को दिल्ली से चलती है. इसमें भी ट्रेन, बस, होटल, खाना आदि का खर्च शामिल है.  (फाइल फोटो)  

तिरुपति देवस्थानम की यात्रा के लिए पैकेज
  • 10/13

तिरुपति बालाजी दर्शन: दिल्ली से तिरुपति देवस्थानम (Tirupati Balaji Temple) की यात्रा के लिए पैकेज सिर्फ 13560 रुपये में उपलब्ध है. एयर टिकट, ट्रेन, रोड ट्रांसपोर्ट, होटल, खाना, दर्शन टिकट सब इसमें शामिल है. अगली यात्रा 23 अक्टूबर को शुरू होगी. (फाइल फोटो: PTI)

4 ज्योतिर्लिंग की यात्रा
  • 11/13

4 ज्योतिर्लिंग और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी: IRCTC ने एक बेहतरीन पैकेज पेश किया है, गोरखपुर से गुजरात और मध्य प्रदेश स्थि‍त 4 ज्योतिर्लिंग और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (सरदार पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति) तक की यात्रा का. इसके तहत गोरखपुर से चलकर ट्रेन अहमदाबाद, द्वारका, नागेश्चवर, ओंकारेश्वर, सोमनाथ, उज्जैन और वडोडरा तक जाएगी. अगली यात्रा 16 अक्टूबर को है. यह पैकेज सिर्फ 8505 रुपये में उपलब्ध है. अगर आप सिर्फ सरदार पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति देखना चाहते हैं तो इसके लिए अहमदाबाद से केवडिया का पैकेज 1790 रुपये में उपलब्ध है. इसमें रोड ट्रांसपोर्ट, कैब,इंश्योरेंस का खर्च शामिल है. (फाइल फोटो: somnath.org) 

बौद्ध सर्किट के लिए पैकेज
  • 12/13

बौद्ध सर्किट के लिए पैकेज: बिहार के बौद्ध सर्किट के लिए IRCTC का पैकेज सिर्फ 7770 रुपये में उपलब्ध है. 2 दिन/3 रात के पैकेज में आपको पटना चलकर बोधगया, गया, नालंदा, राजगीर की यात्रा कराई जाएगी. यानी आपको पटना तक खुद पहुंचना होगा. इसके तहत ट्रेन के अलावा रोड ट्रांसपोर्ट, होटल, खाना सब कुछ उपलब्ध रहेगा. (फाइल फोटो: Getty Images) 

हिमालयन गोल्डेन ट्राइएंगल का टूर
  • 13/13

पूर्वोत्तर के नजारे: अगर आप पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी पहुंच सकते हैं तो वहां से हिमालयन गोल्डेन ट्राइएंगल कहे जाने वाले पूर्वोत्तर के कई इलाकों के लिए एक बेहतरीन पैकेज उपलब्ध है. इसके तहत आपको न्यू जलपाईगुड़ी से दार्जिलिंग, गंगटोक, कालिम्पोंग की यात्रा कराई जाएगी. सिर्फ 19230 रुपये प्रति व्यक्ति के इस पैकेज में रोड ट्रांसपोर्ट, कैब, होटल में ठहरने खाने आदि का खर्च शामिल है. उपरोक्त कोई भी पैकेज आप www.irctctourism.com की वेबसाइट से बुक कर सकते हैं. पैकेज में क्या शामिल है और क्या नहीं, इसकी अंतिम जानकारी आपको इस वेबसाइट से ही मिलेगी. (फाइल फोटो: Getty Images)