scorecardresearch
 

IRCTC का वैलेंटाइन डे स्पेशल ऑफर! नॉर्थ-ईस्ट की रोमांचक यात्रा का उठाएं लुत्फ, जानिए किराया

IRCTC के माध्यम से पर्यटकों को नॉर्थ-ईस्ट के अद्भुत स्थल घूमने का शानदार अवसर मिल रहा है. आने वाले वैलेंटाइन डे (Valentine Day) को देखते हुए आईआरसीटीसी ने गुवाहाटी से मावलिंगबना का टूर पैकेज (Tour Package) तैयार किया है. 

Indian Railways North East Tour Package (फाइल फोटो) Indian Railways North East Tour Package (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 13 फरवरी 2022 को गुवाहाटी से शुरू होगा सफर
  • टूर के लिए 26,260 रुपये प्रति यात्री शानदार पैकेज

Railway Tourist Train: कोरोना की लहर सुस्त पड़ने के बाद लोग घूमने के लिए दूर दराज की यात्रा पर निकलना पसंद कर रहे हैं. ऐसे में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) अलग-अलग पर्यटक स्थलों के टूर पैकेज (Tour Package) बना रहा है.  आईआरसीटीसी के माध्यम से पर्यटकों को नॉर्थ-ईस्ट के अद्भुत स्थल घूमने का शानदार अवसर मिल रहा है. आने वाले वैलेंटाइन डे (Valentine Day) को देखते हुए आईआरसीटीसी ने गुवाहाटी से मावलिंगबना का टूर पैकेज (Tour Package) तैयार किया है. 

रेलवे के मुताबिक 6 दिनों की यह यात्रा 13 फरवरी 2022 को गुवाहाटी से शुरू होगी. इस रोमांचक यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति 26,260 रुपये निर्धारित किए गए हैं. अगर आप पहाड़ों, घाटियों और नदियों की यात्रा का एडवेंचर लेना चाहते हैं तो यह ऑफर एक सुनहरा अवसर है.

दरअसल, नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में पिछले कुछ सालों में रिवर ट्रैकिंग काफी लोकप्रिय हुआ है. एडवेंचर पसंद पर्यटक काफी संख्या में पहुंचते हैं. यहां आने का सबसे सही समय जनवरी-फरवरी का महीना होता है. जो लोग ट्रैकिंग और एडवेंचर के शौकीन होते हैं, वास्तव में वही लोग इस ओर घूमना पसंद करते हैं. ट्रैक के आस-पास बेहद सुंदर नज़ारा है. चारों तरफ बर्फ से ढकी पहाड़ियां और बीच में नदी देखने को मिलती है. यह नजारा किसी स्वर्गानुभूति से कम नहीं होता है.

यह रोमांचक यात्रा 13 फरवरी  को गुवाहाटी से मावलिंगबना के लिए शुरू होगी. 14 फरवरी यानी वेलेंटाइन डे पर यह यात्रा मावलिंगबना से उमखाकोई के लिए शुरू होगी. मावलिंगबना में नाश्ता करने के बाद, एक रोमांचक दिन की शुरुआत करेंगे. इस दौरान पर्यटक वाटर ट्रैंकिग का आनंद उठा सकते हैं. साथ ही साथ उमखाकोई के शांत पानी में कश्ती की सवारी भी कराई जाएगी. इसके अलावा पर्यटक मेघालय की गुफाओ और झरनों का भी रोमांच उठा पाएंगे. 

15 फरवरी को यह यात्रा मावलिंगबना से टायर्ना तक के लिए शुरू होगी. इस दौरान पर्यटक दुनिया की सबसे नम घाटियों के जंगलों में ट्रेकिंग का आनंद लेने के लिए भ्रमण पर जाएंगे. वहीं, 16 फरवरी को पर्यटक टायर्ना से नोंग्रियट की यात्रा पर निकलेंगे. इस दौरान दिल को छू देने वाली रेनबो फॉल्स और चेरापूंजी से नीचे आने वाले झरनों द्वारा बनाए गए पास के प्राकृतिक कुंडों का आकर्षण मनमोहक दृश्यों को देख सकेंगे.

पांचवें दिन पर्यटक नोंग्रियट और आसपास के स्थलों का भ्रमण करेंगे. इस दौरान पर्यटकों को नोहकलिका फॉल्स के शानदार नजारों का लुत्फ मिलेगा, जिसे भूले से भी नहीं भूल सकते हैं. यह भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात है. 

कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी
कोविड-19 के बाद सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करने के लिए, 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग वालों के लिए कोविड-19 वैक्सीनेशन अनिवार्य है. इसके अलावा, आईआरसीटीसी सभी पर्यटकों को फेस मास्क, हैंड ग्लव्स और सैनिटाइज़र रखने के लिए एक सुरक्षा किट भी देगा.


कैसे करें बुकिंग?
IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट irctctourism.com के माध्यम से ही ऑनलाइन टिकट की बुकिंग की जा सकती है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×