scorecardresearch
 

कोरोना का नया ट्रेंड बढ़ा रहा टेंशन, नए केस की रफ्तार धीमी, लेकिन डेथ रेट 1 फीसदी से ऊपर

India Covid 19 cases updates: भारत में पिछले सप्ताह कोरोना के कारण 27 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई और इस दौरान 27.4 लाख से अधिक नए मामले सामने आए, जो कि अभी तक के साप्ताहिक कोरोना मामलों में सबसे अधिक है.

India Covid 19 cases updates India Covid 19 cases updates

देश में पिछले एक हफ्ते में कोरोना का पीक देखा गया लेकिन उसके बाद रोजाना मिलने वाले नए मामलों में कमी देखी गई है, लेकिन कोरोना मृत्यु दर के 1 फीसदी से ज्यादा होने से टेंशन बढ़ गई है. कई एक्सपर्ट भी इसे चिंताजनक बता रहे हैं. भारत में पिछले सप्ताह (3 मई से 9 मई तक) कोरोना के कारण 27 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई और इस दौरान 27.4 लाख से अधिक नए मामले सामने आए, जो कि अभी तक के साप्ताहिक कोरोना मामलों में सबसे अधिक है. देश में इससे पहले एक सप्ताह में कोरोना के इतने मरीज और उससे होने वाली मौतों की संख्या कभी नहीं देखी गई. एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक इस अवधि में कोरोना मामलों में वृद्धि, 5% पर रही जो कि दूसरी लहर के दौरान सबसे कम है.

पिछले तीन दिनों में कोरोना की इस दूसरी लहर में पहली बार मृत्यु दर 1 फीसदी के पार दर्ज हुई. वहीं रोजाना होने वाली मौतों में भी लगभग 15% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. यह पहली बार है जब एक सप्ताह में मौत का आंकड़ा 25,000 के पार चला गया. इससे पिछले सप्ताह में कोरोना से होने वाली मौत का आंकड़ा 23,781 था.

घट रहे कोरोना के मामले

हालांकि पिछले हफ्ते कोरोना मामलों की संख्या अपने चरम पर रही और रोज मिलने वाले कुल मामले आस-पास ही रहे. इससे यह कहा जा सकता है कि इस दौरान कोरोना की दूसरी लहर अपन चरम पर थी, जो अब धीरे-धीरे कम हो सकती है. देश में एक सप्ताह में 27,44,545 नए मामले दर्ज किए गए, जो पिछले सप्ताह के 26.13 लाख के मुकाबले 5% ज्यादा रहे. इस दौरान 15 फीसदी की रफ्तार से केस बढ़े जबकि पिछले हफ्ते 16% (अप्रैल 26-मई 2) और उससे पहले सप्ताह में 47% की रफ्तार से कोरोना मामलों में वृद्धि देखी गई थी.

रविवार को देश में पिछले 5 दिनों में पहली बार दैनिक कोरोना मामले (रोज मिलने वाले कोरोना मामले) 4 लाख से नीचे दर्ज किए गए. पिछले 24 घंटे में कोरोना के नए मामलों की संख्या करीब 3.66 लाख रही. जबकि गुरुवार (6 मई) को कोरोना के मामलों ने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए थे और एक दिन में अब तक की सबसे ज्यादा संख्या 4,14,554 दर्ज की गई थी. हालांकि, 6 मई के बाद से कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की गई है. 

मृतकों की संख्या में भी कमी

इस महामारी से हो रही मौतों की बात करें तो पिछले दो दिनों में 4,000 से ज्यादा मौतें दर्ज की गईं, जो रविवार को घटकर 3,751 हो गई. गौरतलब है कि CFR 1 फीसदी के आसपास है. कुल पॉजिटिव मरीजों में मरने वाले मरीजों की संख्या के प्रतिशत को CFR कहा जाता है. जैसे एक दिन में अगर 100 लोग पॉजिटिव पाए जाते हैं और उनमें से 5 लोगों की मौत होती है तो इसका CFR 5 फीसदी होगा.

सीएफआर 1.1% से ऊपर

भारत का कुल सीएफआर 1.1% से ऊपर है. रविवार को अधिकांश प्रमुख राज्यों के दैनिक कोरोना मामलों में गिरावट आई है, वहीं, तीन राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में सबसे ज्यादा केस दर्ज किए गए. तमिलनाडु में 28,897 नए मामले सामने आए, वहीं बंगाल में 19,441, चंडीगढ़ में 895 और मेघालय में 418 नए केस सामने आए. पंजाब भी पांच राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में से एक था जहां रविवार को कोरोना के मामले सबसे अधिक थे.

पंजाब में पिछले 24 घंटे में 191 लोगों की मौत हुई है. जबकि उत्तराखंड में मौतों की संख्या बढ़कर 180 हो गई. वहीं, पिछले 24 घंटे में पुदुचेरी (26), मेघालय (18) और मणिपुर (15) में भी सबसे ज्यादा मौतें हुईं. हालांकि, देश में सबसे ज्यादा मौतें महाराष्ट्र में दर्ज हुईं जहां मृतकों की संख्या 572 रहीं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें