scorecardresearch
 

Haj 2022: वैक्सीन और गाइडलाइन के तहत होगा हज यात्रियों का चयन, नवंबर में होगा ऐलान

मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि हज 2022 के लिए यात्रियों के चयन में पूर्ण वैक्सीनेशन के साथ साथ भारत और सऊदी अरब सरकार की गाइडलाइन और दिशा निर्देश का पालन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि नवंबर के पहले हफ्ते में इसका आधिकारिक ऐलान किया जाएगा.

कोरोना के चलते पिछले साल हज यात्रा पर था बैन (फाइल फोटो) कोरोना के चलते पिछले साल हज यात्रा पर था बैन (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हज यात्रा (Haj 2022) की तैयारियां शुरू
  • बिना मेहरम जाने वाली महिलाओं को मिलेगी विशेष छूट

कोरोना के कम होते असर को देखते हुए हज यात्रा (Haj 2022) की तैयारियां शुरू हो गई हैं. नवंबर के पहले हफ्ते में इसका ऐलान भी हो सकता है. केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि हज यात्रियों का चयन वैक्सीन की दोनों डोज और भारत और सऊदी अरब सरकार की गाइडलाइन के तहत किया जाएगा. 

मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि हज 2022 के लिए यात्रियों के चयन में फुली वैक्सीनेशन के साथ साथ  भारत और सऊदी अरब सरकार की गाइडलाइन और दिशा निर्देश का पालन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि नवंबर के पहले हफ्ते में इसका आधिकारिक ऐलान किया जाएगा. 

महिला समूहों को मिलेगी छूट
नकवी ने बताया कि 2020 और 2021 में करीब 3000 महिलाओं ने बिना मेहरम (पुरुष साथी) के हज जाने के लिए आवेदन किया था. नकवी ने यह भी स्पष्ट किया कि अगर वे महिलाएं 2022 में हज जाना चाहती हैं, जिन्होंने पिछले साल की यात्रा के लिए आवेदन दिया था, वह इस साल भी मान्य रहेगा.  

दरअसल, कोरोना के चलते पिछले साल हज यात्रा नहीं हुई थी. नकवी ने बताया कि बिना मेहरम महिला यात्रियों को लॉटरी सिस्टम से छूट मिलेगी. यानी ऐसी महिलाएं आसानी से हज जा सकती हैं. मुख्तार अब्बास नकवी ने शुक्रवार को हज रिव्यू मीटिंग के दौरान ये बात कही. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×